रियलमी भी शाओमी के नक्शेकदम पर

चाइनीज कंपनी रियलमी भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में एक के बाद एक बेहतरीन डिवाइसेज लॉन्च कर रही है और बड़े मार्केट शेयर पर इसका कब्जा है। लगभग हर लॉन्च इवेंट में कंपनी भारत में टॉप पर मौजूद ब्रैंड शाओमी के बारे में बात करती है क्योंकि मिड-रेंज सेगमेंट में रियलमी के डिवाइसेज ने शाओमी को कड़ी टक्कर दी है। Realme 3 Pro लॉन्च इवेंट में रियलमी इंडिया सीईओ माधव सेठ ने कहा था कि रियलमी कभी भी शाओमी की तरह अपने स्मार्टफोन्स में ऐड नहीं दिखाएगा। हालांकि, अब रेडमी भी शाओमी के नक्शेकदम पर चलने जा रहा है।
रियलमी ने ऑफिशली कन्फर्म कर दिया है कि कंपनी के कस्टम ColorOS 6 और इसके बाद वाले अपडेट्स में यूजर्स को सिस्टम ऐप्स में ऐड्स दिखाए जाएंगे। शाओमी की तरह ही रियलमी भी इस तरह अपने यूजर्स को स्मार्टफोन में विज्ञापन दिखाकर रेवन्यू बढ़ाना चाहती है। दरअसल, शाओमी की तरह ही रियलमी के स्मार्टफोन्स की कीमत भी कम होती है और अग्रेसिव प्राइसिंग के लिए कंपनी ऐड्स की मदद से प्रॉफिट मार्जिन बढ़ाना चाहती है। रियलमी यूजर्स को नए डिवाइस में प्री-इंस्टॉल्ड मिलने वाले सिस्टम ऐप्स में ऐड दिखाई देंगे।

दो जगह दिखेंगे विज्ञापन
कुछ महीने पहले कंपनी के Realme 1 में ColorOS 6.0 स्पॉट किया गया था और उसमें कुछ ऐड दिखाए जा रहे थे। रियलमी ने तब कहा था कि यह 'बीटा' सॉफ्टवेयर है और इस बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब कंपनी की ओर से ऑफिशली ColorOS 6.0 के साथ स्मार्टफोन्स अनाउंस कर दिए गए हैं तो कंपनी इन्हें ऐड्स न कहकर 'कमर्शल कंटेंट रेकमेंडेशन्स' मान रही है। रियलमी यूजर्स को फोन मैनेजर ऐप और गूगल प्ले स्टोर से कोई ऐप डाउनलोड करने के बाद दिखने वाले सिक्यॉरिटी चेक पेज पर, इन दो जगह ऐड्स दिखाए जाएंगे। हालांकि, इन्हें डिसेबल करने का विकल्प भी यूजर्स को मिलेगा।

ऐसे कर सकते हैं डिसेबल
रियलमी यूजर्स अगर अपने स्मार्टफोन में दिखने वाले ऐड्स को डिसेबल करना चाहें तो कंपनी की ओर से यह विकल्प भी दिया गया है। इसके लिए यूजर्स को कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे। इसके लिए स्मार्टफोन की सेटिंग्स में अडिशनल सेटिंग्स पर टैप करना होगा। यहां Get Recommendations सेक्शन में जाकर यूजर्स ऐड्स डिसेबल कर सकेंगे। इसके बाद उनके डिवाइस पर रियलमी की ओर से ऐड नहीं दिखाए जाएंगे। बताते चलें, शाओमी ने अपने MIUI में भी ऐड्स डिसेबल करने का विकल्प यूजर्स को दे रखा है। हालांकि, शाओमी स्मार्टफोन्स में इसके लिए कोई एक सेटिंग टॉगल नहीं दिया गया है और कई जगह रेकमेंडेशंस को ऑफ करना पड़ता है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment