वॉट्सऐप के सीक्रेट ट्रिक्स

वॉट्सऐप इस वक्त दुनिया का सबसे फेवरिट इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप बना हुआ है। 10 साल के सफर में वॉट्सऐप में कई बदलाव हुए हैं। कंपनी ने यूजर्स के इन-ऐप एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर लेटेस्ट अपडेट रोलआउट किया है। इन अपडेट्स का यूजर्स को वॉट्सऐप से जोड़े रखने में बड़ा हाथ रहा है। वॉट्सऐप अपडेट्स के बारे में आमतौर पर सभी यूजर्स को नोटिफिकेशन्स और खबरों के जरिए पता चल जाता है, लेकिन आज हम आपको वॉट्सऐप के कुछ खास और सीक्रेट ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके चैटिंग के मजे को दोगुना कर देंगे।

प्राइवेट मेसेज से करें रिप्लाइ
वॉट्सऐप का यह फीचर ग्रुप चैट्स के लिए काफी काम का है। कई बार ग्रुप चैट के दौरान किसी मेंबर को अलग से रिप्लाइ करने की जरूरत पड़ती है। पहले इसके लिए आपको अलग से उस कॉन्टैक्ट को सर्च करके मेसेज भेजना होता था। हालांकि, अब प्राइवेट रिप्लाइ फीचर के आने से यह बेहद आसान हो गया है। अब ग्रुप चैट के दौरान आप किसी भी मेंबर को उसके द्वारा भेजे गए मेसेज पर लॉन्ग प्रेस कर प्राइवेट रिप्लाइ कर सकते हैं। इसकी एक और खास बात है कि ग्रुप के दूसरे मेंबर को पता नहीं चलेगा कि आपने किसी को प्राइवेट मेसेज भेजा है।

जानें किसे करते हैं सबसे ज्यादा मेसेज
वॉट्सऐप अब आपको यह भी बताता है कि आपने किसे सबसे ज्यादा मेसेज किया है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपने किस वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट से सबसे ज्यादा चैट किया है, तो इसके लिए आपको सेटिंग मेन्यू में दिए गए डेटा ऐंड स्टोरेज यूसेज ऑप्शन में जाकर स्टोरेज यूसेज पर टैप करना है। यहां आपको कॉन्टैक्ट की लिस्ट के साथ फाइल साइज का भी पता चल जाता है। सबसे ज्यादा फाइल साइज वाली चैट सबसे ऊपर होगी। इसमें आमतौर पर वे चैट आते हैं जिनके साथ आपने मीडिया फाइल्स को ज्यादा शेयर किया है।

चैट्स को करें पिन
चैट्स को पिन करना उन यूजर्स के लिए काफी काम का है जिन्हें किसी कॉन्टैक्ट्स के साथ लगातार बात करने की जरूरत पड़ती है। पिन किया गया चैट हमेशा टॉप पर आता है। ऐसे में आपके वॉट्सऐप चैट में अलग-अलग कॉन्टैक्ट्स से चाहे जितने भी मेसेज आएं, लेकिन पिन किया हुआ चैट इसमें सबसे ऊपर दिखेगा। ऐंड्रॉयड में चैट को पिन करने के लिए चैट पर लॉन्ग प्रेस करना है। इसके बाद ऊपर दिए गए पिन ऑप्शन पर टैप करना है। वहीं, आईफोन यूजर्स को चैट पिन करने के लिए चैट पर लेफ्ट से राइट स्वाइप करना है।

ग्रुप चैट इन्वाइट
ग्रुप चैट इन्वाइट फीचर का यूजर्स को काफी इंतजार था। वॉट्सऐप ने कुछ दिन पहले ही इस फीचर को रोलआउट किया है। इस फीचर की मदद से आप यह तय कर सकते हैं कि किसी ग्रुप में कौन आपको ऐड कर सकता है और कौन नहीं। इस फीचर के साथ वॉट्सऐप यूजर्स को तीन ऑप्शन 1) Everyone, 2) My Contacts, 3) My Contacts Except…देता है। My Contacts सिलेक्ट करने पर आपको आपके वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट्स के अलावा कोई और किसी ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएगा। वहीं, अगर आप My Contacts Except…सिलेक्ट करते हैं, तो आप उन कॉन्टैक्ट्स को चुन सकते हैं जिनके द्वारा आप कभी किसी ग्रुप में ऐड नहीं होना चाहते।

वॉट्सऐप सिक्यॉरिटी
वॉट्सऐप अपने यूजर्स की सिक्यॉरिटी का भी काफी ध्यान रखता है। इसीलिए कंपनी iPhone यूजर्स को खास फेस आईडी या टच आईडी सिक्यॉरिटी फीचर दे रही है। यह फीचर वॉट्सऐप चैट को सिक्यॉर रखने में काफी कारगर है। इस फीचर को ऑन करने के लिए सेटिंग में दिए गए अकाउंट ऑप्शन में जाएं। यहां प्रिवेसी सेक्शन में जाकर स्क्रीन लॉक पर टैप कर दें। आपके वॉट्सऐप में फेस आईडी काम करेगा या टच आईडी यह आपके आईफोन के मॉडल पर निर्भर करेगा। वहीं, कंपनी ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए फिंगरप्रिंट लॉक का ऑप्शन दे रही है। इसे भी सेटिंग में दिए गए अकाउंट प्रिवेसी ऑप्शन में जाकर ऐक्टिवेट किया जा सकता है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment