मध्य प्रदेश

15 दिन पहले किया सचेत नहीं मने तो 4 कोचिंग संस्थान, 1 लाईब्रेरी सील

भोपाल
एमपीनगर जोन-2 पर स्थित कोचिंग संस्थानों की प्रशासन द्वारा सुरक्षा मानकों की जांच के दौरान गड़बड़ी पाए जाने पर चार कोचिंग संस्थान एंव एक लाईब्रेरी को सील कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक करीब 15 दिन पहले कोचिंग संस्थानों को प्रशासन द्वारा अल्टीमेटम दिया गया था कि वे सुरक्षा मापदंडों का सख्ती से पालन क रें लेकिन वे इससे आनाकानी कर रहे थे। ऐसे में शहर एसडीएम राजेश गुप्ता द्वारा 15 कोचिंग संस्थानों की औचक जांच की गई। इस दौरान माहात्मा गांधी इंस्टीट्यूट, आईटीआई कोचिंग इंस्टीट्यूट, कैटेलिसिस कोचिंग क्लासेस, उंगली कोचिंग क्लासेस एवं एनबीटी लाईबे्ररी पर कार्रवाई हुई।

कोचिगं संस्थानों में जांच के दौरान पाया गया कि वहां न तो फॉयर इंस्टीग्यूशर लगा हुआ मिला और न ही इमरजेंसी विडों । इसके अलावा वहां सिक्योरटी सुपरवाइजर भी मौके पर तैनात नहीं मिला । साथ ही कुछ संस्थानों में स्पेसिफिक शौचालय एंव व्यावसायिक रजिस्टेÑशन भी नहीं मिला।

कोचिंग संस्थानों में निरीक्षण के दौरान सुरक्षा मानकों के खिलबाड़ के मामले सामने आए  हैं। वहां टाइम कैटेलाइजर में सुरक्षा टिप्सों से जुडे निर्देश भी नदारद रहे। इसके अलावा वहां फायर एक्टिव, फॉयर अलार्म, फॉयर इंस्टीग्यूशर के साथ-साथ अन्य सुरक्षा उपकरण नदारद मिले ।

इस मामले में प्रशासन का कहना है कि सुरक्षा मानकों के प्रति लापरवाही विल्कुल बर्दास्त नहीं की जाएगी। इसक े पालनार्थ हेतू जिला प्रशसन द्वारा कोचिंग प्रबंधक को  सख्त हिदायतें पहले भी दी जा चुकी है। किंतु इसके पालन में टालमटोल कर रहे थे। ऐसे में यह कार्रवाई की गई जो आंगे भी जारी रहेगी।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment