खेल

एशेज सीरीज: मैनचेस्टर टेस्ट आज से, इंग्लैंड से लड़ने उतरेंगे स्टीव स्मिथ

मैनचेस्टर

लीड्स में बेन स्टोक्स के नाबाद शतक के दम पर पांच मैचों की एशेज सीरीज में बराबरी करने वाली इंग्लैंड की टीम आत्मविश्वास से भरी है. वह बुधवार से मैनचेस्टर में शुरू हो रहे चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर बढ़त हासिल करने के लिए उतरेगी. सीरीज का पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने जीता था, जबकि दूसरा मैच ड्रॉ रहा था. तीसरे मैच में बेन स्टोक्स के नाबाद शतक की बदौलत इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के मुंह से जीत छीन सीरीज में 1-1 से बराबरी की थी.

इस मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी खबर आई है. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज बने स्टीव स्मिथ मैनचेस्टर में वापसी करेंगे. लॉर्ड्स टेस्‍ट में जोफ्रा आर्चर की गेंद गले पर लगने से स्मिथ चोटिल हो गए थे. इसके बाद वह लीड्स टेस्ट से बाहर रहे थे. कायदे से देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया का अगर इस सीरीज में पलड़ा भारी रहा है, तो उसका बहुत बड़ा कारण स्मिथ हैं.

स्मिथ ने शुरुआती दो टेस्ट मैचों में अपनी बल्लेबाजी से टीम को संकट से निकाला. उनके अलावा कोई और बल्लेबाज खास प्रभाव नहीं छोड़ सका है. डेविड वॉर्नर का बल्ला शांत ही है. उस्मान ख्वाजा निरंतरता नहीं रख पाए. मैथ्यू वेड ने एक शतक जरूर लगाया है, लेकिन इसके बाद वो भी जल्दी पवेलियन बैठते दिखे हैं. कप्तान टिम पेन भी कुछ कमाल नहीं दिखा पाए हैं. पेन ने हालांकि ख्वाजा को अंतिम-12 में नहीं चुना है.

इंग्लैंड के लिए स्मिथ का वापस आना जरूर परेशानी का सबब होगा, लेकिन जोफ्रा आर्चर जिस फॉर्म में चल रहे हैं उससे मेजबान टीम का हौसला लगातार बढ़ा है. ऑर्चर इंग्लैंड की मजबूत कड़ी रहे हैं. वह जेम्स एंडरसन के स्थान पर टीम में आए थे और अनुभवी गेंदबाज की कमी को उन्होंने खलने नहीं दिया है.

इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम में बदलाव तय है. जेसन रॉय के स्थान पर जो डेनले पारी की शुरुआत करने आएंगे और रॉय चार नंबर पर खेलेंगे. इंग्लैंड का शीर्ष क्रम अभी तक संघर्ष कर रहा है. कप्तान जो रूट को भी जिम्मेदारी लेकर खेलना होगा और निचले क्रम में स्टोक्स तथा जोस बटलर को भी रन करने होंगे.

अगर स्टोक्स को छोड़ दिया जाए, तो ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के लिए इंग्लैंड के बल्लेबाज अभी सही मायने में मुसीबत नहीं बने हैं. टीम ने जेम्स पेटिंसन के स्थान पर मिशेल स्टार्क को अंतिम-12 में चुना है. स्टार्क का मैच खेलना भी तय माना जा रहा है.

टीमें –

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), स्टीवन स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशाने, ट्रेविस हेड, मैथ्यू वेड, (विकेटकीपर), पैट कमिंस, पीटर सिडल, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्‍स, जोस बटलर, सैम कुरैन, जोए डेनले, जैक लीच, क्रेग ओवर्टन, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स क्रिस वोक्स.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment