मध्य प्रदेश

स्व. अब्दुल जब्बार को इन्दिरा गाँधी समाज सेवा पुरस्कार

 भोपाल
राज्य शासन द्वारा स्थापित इन्दिरा गाँधी समाज सेवा पुरस्कार वर्ष 2019-20 स्वर्गीय  अब्दुल जब्बार, भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन को समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए मरणोपरांत प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार के अन्तर्गत प्रशस्ति-पत्र एवं दस लाख रूपये की राशि सम्मानस्वरूप प्रदान की जाती है। ज्ञातव्य है कि  जब्बार 33 वर्षों तक गैस पीड़ित व्यक्तियों के हक के लिए सघंर्षरत रहे।

स्वर्गीय  अब्दुल जब्बार की पत्नि मती सायरा बानो को यह पुरस्कार 17 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के मुख्य आतिथ्य, मुख्यमंत्री  कमल नाथ की अध्यक्षता और विधानसभा अध्यक्ष  एन.पी. प्रजापति की उपस्थिति में मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में प्रदान किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा राज्य स्तरीय इन्दिरा गाँधी समाज सेवा पुरस्कार प्रदेश में निवास कर रहे दिव्यांग, वृद्ध, दुर्बल एवं निराश्रित व्यक्तियों, पीड़ित एवं शोषित महिलाओं और बच्चों के कल्याण एवं विकास तथा सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन और नशाबंदी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं को उनकी वैयक्तिक सेवा और योगदान को प्रोत्साहित करने तथा मान्यता देने के उददे्श्य से प्रदान किया जाता है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment