कैबिनेट ने 15 एजेंडों पर लगाई मुहर, पटना को जल्द मिलेगी मेट्रो

पटना
बिहार कैबिनेट (Bihar Cabinet) की बैठक मंगलवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्‍यक्षता में हुई. इस बैठक में कुल 15 एजेंडों पर मुहर लगी. पीएमसीएच (PMCH) में किडनी ट्रांसप्लांट विभाग में 39 पदों के सृजन के अलावा पटना मेट्रो (Patna Metro)  समेत अन्‍य महत्‍वपूर्ण प्रस्‍तावों को कैबिनेट ने अपनी स्‍वीकृति दे दी.

बिहार कैबिनेट ने ने पटना मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम चरण में दो कॉरिडोर का कार्य दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को सौंपे जाने की मंगलवार को स्वीकृति प्रदान कर दी. मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि 482.87 करोड़ रुपए की लागत वाले इस कार्य की निविदा प्रक्रिया इस वर्ष के अंत तक पूर्ण कर कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा. यह परियोजना पांच वर्षों में पूर्ण होगी तथा तीन वर्ष के अंदर प्राथमिकता स्तर पर मेट्रो सेवा प्रारंभ हो जाना प्रस्तावित है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के बेगूसराय जिले के बरौनी में आयोजित एक समारोह के दौरान 17 फरवरी 2019 को बहुप्रतीक्षित पटना मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखी थी. बिहार कैबिनेट ने 9 अक्टूबर 2018 को पटना में मेट्रो रेल चालू करने के लिए मंजूरी दी थी और इसकी डीपीआर अनुमोदन के लिए केंद्र सरकार को भेजी थी.

पटना मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम चरण में कार्यान्वित किए जाने वाले दो कॉरिडोर में से पहला कॉरिडोर सगुना मोड़-बेली रोड-पटना जंक्शन-मीठापुर बस स्टैंड के बीच का, जबकि दूसरा कॉरिडोर पटना जंक्शन से पटना-गया रोड पर प्रस्तावित बैरिया बस स्टैंड के बीच का है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment