छत्तीसगढ़

2019 में 231 बार नक्सलियों ने किया हमला, मारे गए 72 नक्सली

रायपुर

 नक्सल हिंसा  से जूझ रहे छत्तीसगढ़  में साल 2019 में नक्सली हिंसा की घटनाओं में कमी होने का दावा किया गया है. राज्य सभामें पेश एक आंकड़े में साल 2019 में जनवरी से 15 नवंबर तक की स्थिति में 231 बार नक्सलियों ने हमला किया है. इन हमलों में सुरक्षा बल के जवानों समेत 76 आम लोग व जनप्रतिनिधियों की मौत हुई है. जबकि सुरक्षा बल के जवानों ने इन हमलों में 72 नक्सलियों को मारने के बाद उनका शव भी बरामद कर लिया है.

छत्तीसगढ़ कोटे से बीजेपी  के राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने सवाल किया था. रामविचार नेताम के सवाल पर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने जवाब दिया. गृह राज्यमंत्री की ओर से दिए गए जवाब में बतया गया है कि पिछले साल के मुकाबले साल 2019 में छत्तीसगढ़ में नक्सल हमलों में कमी आई है. साल 2018 में नक्सली हमलों की 392 घटनाएं राज्य में हुईं थी. इनमें 153 लोगों की मौत हुई थी. जबकि 125 नक्सली भी मारे गए थे. जबकि इस साल 231 बार नक्सलियों ने हमले किए और 72 नक्सलियों को मार गिराया गया.

नहीं कराया कोई अध्ययन

सांसद रामविचार नेताम ने राज्यसभा में पूछा था कि नक्सली हमलों को लेकर केंद्र सरकार ने कोई अध्ययन कराया है या नहीं. इसके जवाब में गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि छत्तीसगढ़ में नक्सली हमलों पर कोई अध्ययन नहीं कराया गया है. हालांकि सरकार ने प्रदेश में नक्सली घटनाओं में कमी होने का दावा किया है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment