छत्तीसगढ़

क्रिसमस-न्यू ईयर: 24 दिसंबर से 1 जनवरी के बीच एक भी सीट खाली नहीं

रायपुर
क्रिसमस और नव वर्ष की छुट्टियां मनाने के लिए पुरी, दिल्ली, मुंबई की तरफ ज्यादा संख्या में रवाना होंगे। इस कारण ट्रेनों में अभी से नो रूम की स्थिति बन गई है। वेटिंग लिस्ट भी लंबी है। सीट मिलने की संभावना कम है। ट्रेनों में 24 से 1 जनवरी के बीच एक भी सीट खाली नहीं है।

ट्रेवलिंग एजेंटों के मुताबिक लोग दिल्ली और नार्थ ईस्ट के लिए हवाई यात्रा का विकल्प भी देख रहे हैं। वहीं छोटी दूरी के लिए टैक्सी विकल्प बन सकती है, लेकिन 20 दिसंबर के बाद उसके लिए भी मुश्किल होगी। हावड़ा-मुंबई रेलमार्ग पर स्थित रायगढ़ से होकर दिल्ली जाने के लिए 3 और मुंबई रूट के लिए नौ ट्रेनें हैं। पुरी जाने के लिए उत्कल और स्पेशल ट्रेनें हैं। रायगढ़ से पुरी, जाने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है। उत्कल और झारसुगुड़ा से पुरी जाने वाली ट्रेनों में सीट न हो तो झारसुगुड़ा से बस लेकर भी यात्री वहां पहुंच सकते हैं। क्रिसमस व न्यू ईयर के लिए शहर से बड़ी संख्या में लोग उत्तर भारत, गोवा और मुंबई की ओर भी जाते हैं। डेढ़-दो महीने पहले टिकट बुक करा चुके लोगों को मुश्किल नहीं है।

पुरी जाने वाली उत्कल एक्सप्रेस में 24 दिसंबर को नो रूम है। इसके बाद 25 दिसंबर से एक दिसंबर तक लगातार लंबी प्रतीक्षा सूची है। हरिद्वार से पुरी के बीच चलने वाली ट्रेन रायगढ़ से हर दिन दोपहर 1.30 बजे पहुंचती है। इस ट्रेन में स्लीपर के साथ एसी में नो रूम की स्थिति बनी हुई है।

मुंबई-हावड़ा के बीच चलने वाली आजाद हिंद एक्सप्रेस में 24 दिसंबर को नो रूम है। इसी तरह हावड़ा मेल, गीतांजली एक्सप्रेस, एलटीटी शालीमार और मुंबई रूट की ट्रेनों में सबसे ज्यादा भीड़ है। टूर प्लानिंग करने वालों को एसी में बर्थ मिलना मुश्किल होगा। रेलवे के अफसरों के अनुसार सर्दी के दौरान एसी में बर्थ कंफर्म होना काफी मुश्किल है। मैनपाट जाने के लिए फोर व्हीलर की बुकिंग सबसे ज्यादा हो रही है। शहर के अलग-अलग टूर एंड ट्रैवलिंग एजेंसी से बात करने पर पता चला कि नए साल में छुट्टियां मनाने के लिए अभी तक 500 से ज्यादा लोगों ने गाडि?ां बुक की है। परिवार के साथ अपने मेनपाट जाने वालों ने वहां गेस्ट हाउस और होटलों की बुकिंग कराई है।

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment