मध्य प्रदेश

संगठन चुनाव, 51 जिलों में अध्यक्ष पद के लिए हुई रायशुमारी

भोपाल
 प्रदेश भाजपा द्वारा संगठन चुनाव में उम्र को लेकर तय की गई गाइड लाइन ने कई दावेदारों के अरमानों पर पानी फेर दिया है। आलम यह है,कि दावेदारों में खुद को 55साल से कम बताने की ऐसी होड़ कि वे अपनी शैक्षणिक अंकसूचियां लेकर रायशुमारी में शामिल हो रहे हैं। ऐसा ही  नजारा शनिवार को पार्टी प्रदेश कार्यालय में भी देखने को मिला जब भोपाल ग्रामीण के मौजूदा अध्यक्ष व नए दावेदार अपनी और प्रतिद्वंद्वियों की अंकसूचियां लेकर पहुंचे। ताकि वे बता सकें कि अभी वे उम्र उनके पद में बाधक नहीं है।

 दरअसल, शनिवार को पार्टी की ओर से सभी जिलों में अध्यक्ष पद के लिए रायशुमारी की गई। भोपाल जिले के लिए सुबह भोपाल शहर व शाम को ग्रामीण क्षेत्र अध्यक्ष पद के लिए यह प्रक्रिया अपनाई गई। सुबह के दावेदारों की बात करें तो महापौर आलोक शर्मा, पूर्व विधायक ध्रुवनारायण सिंह,मौजूदा जिलाध्यक्ष विकास विरानी,विधायक रामेश्वर शर्मा, विश्वास सांरग समेत अनेक नाम रायशुमारी के दौरान चर्चा में रहे। उम्र का बिंदु सुबह भी चर्चा में रहा,लेकिन सर्वाधिक कश्मकश की स्थिति भोपाल ग्रामीण को लेकर रही। इसमें मौजूदा अध्यक्ष के साथ ही उन्हें हटवाने पर आमदा दीगर दावेदार भी एक-दूसरे की स्कूली अंकसूचियों की छायाप्रति लेकर पार्टी प्रदेशाध्यक्ष से मिले ताकि बता सकें कि कौन 55 पार का है और कौन नहीं। हालांकि अध्यक्ष पद का फैसला तत्काल नहीं हो सकता अलबत्ता दावे-प्रतिदावे के बीच उम्र की कलई खुलने पर कुछ के चेहरों पर निराशा के भाव भी देखे गए।

 सूत्रों के अनुसार,कमोवेश यही स्थिति अन्य जिलों में भी रही। चुनाव में पारदर्शिता व नियमों क ा सख्ती से पालन कराने की पार्टी की तमाम कवायदों के बावजूद कई जगह गुटबाजी हावी है। इसके चलते शहडोल,होशंगाबाद,सिवनी,झाबुआ, व ग्वालियर समेत आधा दर्जन जिलों में मंडल अध्यक्ष के चुनाव भी अटके हैं। जिलाध्यक्षों के चुनाव को लेकर भी जिलों में रायशुमारी के लिए प्रभारी बनाए गए पदाधिकारियों को शांतिपूर्ण चुनाव के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। सूत्रों का दावा है,कि अब तक 51 जिलों में अध्यक्ष पदों के लिए रायशुमारी कर नाम सीलबंद लिफाफों में दर्ज हो चुके हैं।

आगामी दो-तीन दिन में होगी नामों की घोषणा
जिन जिलाध्यक्षों का निर्वाचन शनिवार को संपन्न हो गया है उनके नामों की घोषणा प्रदेश भाजपा कार्यालय द्वारा दो-तीन दिन में कर दी जाएगी। जिन जिलों में निर्वाचन प्रक्रिया नही हो सकी है,वहां भी आपसी सहमति के बाद नामों का ऐलान किया जा सकता है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment