मध्य प्रदेश

ठक्कर बापा जयंती पर आदिवासी मेले में शामिल हुए मंत्री मरकाम

भोपाल

आदिम-जाति कल्याण मंत्री  ओमकार सिंह मरकाम आज डिण्डोरी जिले की बजाग जनपद के ग्राम बोंदर में ठक्कर बापा जयंती पर आयोजित आदिवासी मेले में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने ग्राम बोंदर में विद्यालय और छात्रावास के लिये भूमि दान करने वाले दानदाताओं का आभार व्यक्त किया।  मरकाम ने ग्राम में विद्यालय और छात्रावास भवन के लिये 2 करोड़ 6 लाख रुपये की राशि दिये जाने की घोषणा की।

मंत्री मरकाम ने बताया कि डिण्डोरी जिले में नल-जल योजना के लिये 3 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है। इस योजना के जरिए आदिवासी अंचल के प्रत्येक गाँव के घर-घर तक नर्मदा नदी का पानी पहुँचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले के आदिवासी युवाओं में तकनीकी ज्ञान को प्रोत्साहित करने के लिये 5 करोड़ रुपये लागत से कम्प्यूटर सेंटर खोला जा रहा है। साथ ही, आदिवासी कला-संस्कृति के संरक्षण के लिये केन्द्र भी प्रारंभ किया जा रहा है। मरकाम ने आदिवासी विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सराहना की और प्रत्येक दल को 5-5 हजार रुपये इनाम दिये जाने की घोषणा की।

दुग्ध उत्पादन से बढ़ेगी पशु-पालकों की आय

मंत्री  मरकाम ने आज डिण्डोरी में जिला-स्तरीय गोपालन पुरस्कार योजना में श्रेष्ठ पशु-पालकों को पुरस्कार वितरित किये। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार गौ-संवर्धन के लिये प्रत्येक विकासखण्ड में उन्नत गौ-शाला का निर्माण करवा रही है। उन्होंने पशु-पालकों को उन्नत तकनीक अपनाने की समझाइश भी दी।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment