देश

आज श्रीनगर जाएंगे मोदी सरकार के मंत्री-अधिकारी, सुरक्षा पर भी चर्चा

 
नई दिल्ली  
   
 अनुच्छेद 370 हटने के बाद केंद्र सरकार के मंत्रियों और अधिकारियों का आज जम्मू-कश्मीर दौरा है. इस दौरान राज्य प्रशासन से कारोबार और नौकरी को लेकर चर्चा होगी. इसके अलावा कश्मीर मसले पर आज कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक होगी.

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा में और ढील के आसार हैं. इससे पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की.

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में धीरे-धीरे पाबंदियां कम हो रही हैं. कश्मीर में 92 पुलिस थाने ऐसे हैं, जहां दिन के वक्त कोई पाबंदी नहीं है. जबकि जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के 93 प्रतिशत हिस्से में कोई भी प्रतिबंधात्मक आदेश लागू नहीं है.

जम्मू-कश्मीर के प्रिंसिपल सेक्रेटरी (प्लानिंग, मॉनिटरिंग और डेवेलपमेंट) रोहित कंसल ने सोमवार को कहा कि पिछले हफ्ते 81 प्रतिशत थानों में पाबंदियां नहीं थीं, जिसे बढ़ाकर 92 कर दिया गया है. जबकि जम्मू और लद्दाख में दिन में कोई भी प्रतिबंध नहीं है. घाटी में लैंडलाइन सेवा भी बहाल कर दी गई हैं.

कंसल ने कहा, 29 अन्य एक्सचेंज को बहाल किया गया है. अब 95 में से 76 एक्सचेंज चल रहे हैं. उन्होंने कहा कि घाटी में 26 हजार लैंडलाइन्स को चालू कर दिया गया है. उन्होंने आगे कहा कि जम्मू और लद्दाख में मोबाइल फोन पूरी तरह चालू हैं. प्रशासन ने बताया कि सरकारी दफ्तर भी पहले की तरह काम कर रहे हैं और स्टाफ भी मौजूद है.

प्राइमरी, मिडिल और हाई स्कूलों में भी स्टाफ की अटेंडेंस काफी अच्छी है. रोहित कंसल ने कहा कि प्राइवेट ट्रांसपोर्ट पहले से ही चल रहा था. अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट की भी सड़कों पर वापसी हो गई है. इसके अलावा दूसरे राज्यों को जाने वाली बसें भी उपलब्ध हैं. प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने कहा कि 300 ट्रकों में फल ट्रांसपोर्ट किए जा रहे हैं. घाटी के बाहर 1.5 लाख मिट्रिक टन फल उत्पाद भेजे गए हैं.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment