देश

दिल्ली में आज बढ़ सकती है हवा की रफ्तार, बूंदाबांदी होने की संभावना

नई दिल्ली                                                                                      
राजधानी दिल्ली में मंगलवार से हवा की रफ्तार में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस दौरान बूंदाबांदी के भी एकाध दौर आ सकते हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस दौरान तापमान 15 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रह सकता है। दिल्ली के लोगों को यूं तो प्रदूषण की स्थिति में थोड़ी राहत मिली है। लेकिन, वायु गुणवत्ता सूचकांक अभी भी खराब श्रेणी में चल रहा है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 252 के स्तर पर रहा। जिसे खराब श्रेणी में रखा जाता है। सोमवार के दिन हवा की रफ्तार एकदम सुस्त पड़ गई। इसके चलते हवा में घुले-मिले प्रदूषक कणों का बिखराव बेहद धीमा हो गया। दिन में साढ़े ग्यारह बजे से लेकर साढ़े पांच बजे के बीच हवा की गति चार किलोमीटर प्रति घंटे के बीच रही। जबकि, बाकी हिस्से में हवा एकदम शांत पड़ी रही। इसके चलते प्रदूषण कणों का बिखराव नहीं हुआ।

मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को मौसम में बदलाव होने की संभावना है। इस दौरान हवा की रफ्तार 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है। जिससे प्रदूषक कणों का बिखराव तेज होगा। जबकि, इस बीच हल्की बूंदाबांदी की भी संभावना है। सोमवार दिन में हल्के बादलों की आवाजाही लगातार लगी रही। इसके चलते तापमान सामान्य से थोड़ा ज्यादा रहा। मौसम विभाग के सफदरजंग केन्द्र में अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। 

केन्द्र सरकार द्वारा संचालित संस्था सफर का अनुमान है कि पराली जलाने की 463 नई घटनाएं रिकार्ड की गई हैं। लेकिन, ऊपरी स्तर पर चल रही हवाओं की गति तेज होने के चलते इसका धुआं दिल्ली के ऊपर से निकल जाने की संभावना है। इसका दिल्ली के प्रदूषण पर पड़ने की संभावना कम है। सोमवार के दिन दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं का असर आठ फीसदी के लगभग रहने का अनुमान है। जबकि, मंगलवार को इसके घटकर चार फीसदी पर आने की संभावना जताई गई है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment