छत्तीसगढ़

नवाचार की संभावनाएं एवं चुनौतियां विषय पर व्याख्यान

रायपुर
विप्र कला, वाणिज्य एवं शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय में वाणिज्य विभाग द्वारा अतिथि व्याख्यान व्यापार में नवाचार की संभावनाएं एवं चुनौतियां विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया।

इस अवसर पर वक्ता डॉ. अजय कुमार शर्मा सहायक प्राध्यापक दुर्गा कॉलेज रायपुर ने विद्यार्थियों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा हर विद्यार्थी में नवाचार लाने और उद्यमी बनने की क्षमता है। आवाश्यकता है, आप में जिज्ञासा के साथ सीखने की इच्छा शक्ति होनी चाहिए, ताकि नवीन विचारों को उत्पाद में परिवर्तन करने की क्षमता का विकास हो। सेवा या उत्पाद को परिष्कृत करना, समस्या का समाधान एवं नए ग्राहकों की खोज नवाचार है। मोबाइल में नित नए बदलाव से आप नवाचार को समझ सकते हैं। परंपरागत पद्धति को छोडक? नया पद्धति अपनाना और पूर्व की तुलना में उपभोक्ता संतुष्टि स्तर में वृद्धि नवाचार का उद्देश्य है। मोबाइल, मोटरसाइकिल जैसे बड़ी वस्तुओं के क्षेत्र के परिपेक्ष्य में नवाचार को ना देखें।

इस अवसर पर प्राचार्य डॉ मेघेश तिवारी ने नवाचार को आज की आवश्यकता बताते हुए कहा तेजी से बदलते वक्त और नई चीजों के बाढ़ में आवश्यक और अनावश्यक दोनों चीजें हैं। अनावश्यक चीजों को छोडक? उपयोगी चीजों को लेकर आगे बढऩे से ही विद्यार्थी अपनी क्षमता का विकास कर सकता है। आभार प्रदर्शन डॉ आराधना शुक्ला ने किया। संचालन निधि ठाकुर ने किया। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष विवेक शर्मा, डॉ सीमा अग्रवाल, उजाला वर्मा, कल्पना तिवारी एवं प्रतिभा बाघ सहित समस्त प्राध्यापक एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment