खेल

बुमराह के बॉलिंग एक्शन पर सवाल उठाने वालों पर भड़के गावस्कर, जानें क्या कुछ कहा

नई दिल्ली    
सबीना पार्क पर दूसरे टेस्ट मैच में दूसरे दिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने छह विकेट लेकर वेस्टइंडीज को ध्वस्त कर दिया। उन्होंने हैट्रिक भी ली। बुमराह के हैट्रिक लेने के बाद वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर और अब कमेंटेटर इयान बिशप ने कहा कि कुछ क्रिटिक ने उनके गेंदबाजी एक्शन की वैद्यता को लेकर सवाल उठाए हैं। उस समय पूर्व दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर भी कमेंटरी बाक्स में थे। गावस्कर इस बात से खासे नजर आए।

उन्होंने कमेंट्री बॉक्स से कहा, ''इस तरह की राय रखने वालों को आगे बढ़ना चाहिए।'' भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने रविवार को इतिहास रच दिया। वह तीसरे ऐसे भारतीय गेंदबाज बन गए, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक ली है। कमेंट्री के दौरान इयान बिशप ने कहा, ''मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि कुछ लोग बुमराह के गेंदबाजी एक्शन की वैद्यता को लेकर सवाल उठा रहे हैं। उनका एक्शन यूनीक है, लेकिन पूरी तरह नियमों के अनुसार है। मेरे हिसाब से वह बहुत साफ-सुथरा है। उनके एक्शन को संदिग्ध बताने वालों को आईना देखना चाहिए।''

इयान बिशप की इस कमेंट्री के बाद सुनील गावस्कर ने उनसे आलोचकों का नाम बताने के लिए कहा, लेकिन बिशप ने किसी का भी नाम नहीं लिया। इसके बाद पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा, ''आप करीब से उन्हें गेंदबाजी करते देखिए, वह कुछ कदम चलते हैं फिर गति पकड़ते हैं और फिर गेंद को रिलीज करते हैं। अब आप बताइये कि उनका हाथ किस प्वॉइंट पर झुकता है। वह परफेक्टली गेंद फेंक रहे हैं।''

बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे मैच के दूसरे दिन बुमराह ने यह इतिहास रचा। बुमराह ने नौंवे ओवर की दूसरी गेंद पर डैरेन ब्रावो को स्लिप में खड़े लोकेश राहुल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। इसके बाद तीसरी गेंद पर नए बल्लेबाज के रुप में आए शामराह ब्रुक्स को पगबाधा किया। हालांकि, विंडीज के बल्लेबाज ने अंपायर के फैसले पर डीआरएस लिया, लेकिन तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही ठहराते हुए ब्रुक्स को आउट करार दिया।

बुमराह ने तीसरी गेंद पर रोस्टन चेज को एलबीडब्ल्यू किया, लेकिन अंपायर ने नॉटआउट करार दिया। इस गेंद पर बुमराह भी कुछ असमंजस में थे, लेकिन कप्तान विराट कोहली को पूरा भरोसा था और उन्होंने बिना देर किए डीआरएस लेने का फैसला किया। कमेंटेटरों ने भी उस समय कहा था कि गेंद संभवत: बल्ले का अंदरुनी किनारा लेकर पैड से टकराई होगी। रिप्ले में साफ था कि गेंद पहले पैड से टकराई थी और तीसरे अंपायर ने चेज को एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया।

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment