छत्तीसगढ़

मौसम की मार से सूरजपुर के किसान परेशान, कर्ज में डूबने की आशंका

सूरजपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सूरजपुर (Surajpur) जिले में हर साल की तरह इस साल भी किसान (Farmer) मौसम की मार से परेशान हैं. बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. क्योंकि बारिश की वजह से खेतों में पक चुकी धान की फसल खराब होने लगी है. किसानों को एक बार फिर कर्ज में डूबने की आशंका है. अक्टूबर में लगातार हुई बारिश (Rain) के चलते किसानों की चिंता बढ़ गई है. किसानों के सामने आर्थिक संकट की स्थिति निर्मित हो रही है.

सूरजपुर (Surajpur) के पंपापुर के किसान राजकुमार और मेघनाथ का कहना है कि इस बार बारिश (Rain) देर से शुरू हुई, उसके चलते फसल लगाने में देरी हुई. इसके बाद अब जब फसल खेतों में पकने के कगार पर है तो बेमौसम बारिश ने परेशानी बढ़ा दी है. धान (Paddy) के खेतों में जल भराव से पके हुए धान खराब होने की कगार पर हैं और धान की बालियां भी खराब हो गई हैं. इससे धान की फसल की लागत भी निकलनी मुश्किल है. इससे क्षेत्र के किसान परेशान हैं.

बता दें कि बेमौसम बारिश के चलते हुए नुकसान को लेकर सरकार ने भी कवायद तेज कर दी है. सीएम भूपेश बघेल ने बारिश के चलते नुक​सान का आंकलन करने के निर्देश दिए हैं. इसके बाद जिला प्रशासन स्तर पर फसलों के नुकसान के आंकलन की प्रक्रिया की जा रही है. बताया जा रहा है फसलों के नुकसान के आंकलन के बाद सरकार स्तर पर कोई ठोस निर्णय लिया जा सकता है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment