खेल

India vs South Africa Live Score 2nd Test Day 4: अफ्रीका पर पारी की हार का खतरा, 79 रनों पर गंवाए 5 विकेट

पुणे
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 601 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 275 रनों पर समेट दिया. पहली पारी के आधार पर भारत को 326 रनों की बढ़त मिली है. मेहमान टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई, जिससे उन्हें फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा.  फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट गंवा कर 79 रन बना लिए हैं.

दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के पहले विकेट के तौर पर एडेन मार्करम शून्य पर आउट हुए. उन्हें ईशांत शर्मा ने एलबीडब्ल्यू किया. थ्यूनिस डि ब्रुइन को उमेश यादव ने विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया. थ्यूनिस डि ब्रुइन 8 रन बनाकर आउट हुए. फाफ डु प्लेसिस को रविचंद्रन अश्विन ने विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया और दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका दे दिया. अश्विन ने इसके बाद डीन एल्गर को भी आउट कर दिया.

भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 275 रनों पर समेट दिया. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार, तेज गेंदबाज उमेश यादव ने तीन, मोहम्मद शमी ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया. अश्विन ने इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं. दक्षिण अफ्रीका की ओर से निचले क्रम के बल्लेबाज केशव महाराज ने 132 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से सर्वाधिक 72 रन बनाए.

महाराज के अलावा कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 64, वर्नोन फिलैंडर ने नाबाद 44 , थ्यूनिस डि ब्रुइन ने 30 और क्विंटन डि कॉक ने 31 रन बनाए. महाराज और फिलैंडर ने नौवें विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी की.  विशाल स्कोर के सामने दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही. उमेश यादव ने एडेन मार्कराम को दो के कुल स्कोर पर ही पवेलियन भेज मेहमान टीम को दबाव में ला दिया. मार्कराम खाता भी नहीं खोल पाए. दूसरे सलामी बल्लेबाजी भी उमेश की गेंद पर गच्छा खा गए.

उमेश की उछाल भरी गेंद को डीन एल्गर (6) छोड़ना चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले से टकरा कर स्टम्प पर जा लगी. उमेश एक छोर से बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे थे और मोहम्मद शमी दूसरे छोर से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की परीक्षा ले रहे थे. उन्हें आखिरकार टेम्बा बावुमा (8) का विकेट मिला. दक्षिण अफ्रीका ने 41 के कुल योग पर एनरिक नोर्टजे (3) के रूप में अपना चौथा विकेट खोया. नोर्टजे को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पवेलियन की राह दिखाई.

थ्यूनिस डी ब्रुइन भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और 30 के निजी स्कोर पर उमेश यादव का शिकार बने. यादव ने उन्हें विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया. इसके बाद, कप्तान फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक के बीच छठे विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी हुई. हालांकि, रविचंद्रन अश्विन ने डि कॉक (31) को पवेलियन भेजकर इस साझेदारी को तोड़ दिया.

सेनुरन मुथुसामी सात रन के निजी स्कोर पर रवींद्र जडेजा का शिकार बने. एक छोर पर टिके कप्तान फाफ डु प्लेसिस (64) भी ज्यादा देर तक अपनी टीम को संभाल नहीं सके. उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने पवेलियन की राह दिखाई. अश्विन ने महाराज को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराके भारत को अहम सफलता दिलाई. महाराज ने 132 गेंदों पर 12 चौके लगाए. उनका यह पहला अर्धशतक है. अश्विन ने इसके बाद कैगिसो रबाडा (2) को भी आउट करके दक्षिण अफ्रीका को 275 रनों पर समेट दिया.

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 601 रन बनाकर घोषत कर दी. विराट कोहली ने नाबाद 254 रन बनाए. कोहली ने अपने टेस्ट करियर का अब तक का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया. कोहली ने अपनी नाबाद पारी में 336 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के मारे. जडेजा ने 104 गेंदों का सामना किया. उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए.

इन दोनों के अलावा मयंक अग्रवाल ने 195 गेंदों पर 16 चौके और दो छक्कों की मदद से 108 रनों की पारी खेली. उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 59 और चेतेश्वर पुजारा ने 58 रनों का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए कैगिसो रबाडा ने तीन, केशव महाराज और सेनुरान मुथुसामी ने एक-एक विकेट लिया.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment