मध्य प्रदेश

ई-कॉमर्स कंपनियों की बदौलत मिली पहली उड़ान, वाटर सैल्यूट से वेलकम

इंदौर
निजी एयरलाइंस स्पाइस जेट ने शुक्रवार को शहर से पहली बार कार्गो विमान सेवा शुरू की। इस विमान में फिलहाल ई कॉमर्स कंपनियों का माल ही जा रहा है। ई-कामर्स डिलिवरी की वजह से यह सेवा शुरू हो पाई है। इधर इस उड़ान को नियमित करने और अंतरराष्ट्रीय कार्गो उड़ान शुरू करने की मांग भी शुरू हो गई है।

जानकारी के अनुसार सुबह साढ़े 6 बजे विमान दिल्ली से इंदौर आया। यहां विमानतल निदेशक अर्यमा सान्याल और अन्य अधिकारियों ने उसका स्वागत किया। पंरपरा के अनुसार विमान को वाटर सैल्यूट भी दिया गया। इसके बाद विमान में आए पायलेट और अन्य स्टाफ का स्वागत किया गया।

इंदौर से साढ़े 7 बजे उड़ान भर विमान अहमदाबाद के लिए रवाना हुआ। प्रबंधन सूत्रों के अनुसार स्पाइसजेट ने अपनी कार्गो सेवा को स्पाइस एक्सप्रेस नाम दिया है। इसे प्रयोग के तौर पर 25 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। अच्छा प्रतिसाद मिलने पर कंपनी इसे नियमित कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि इस विमान में ई-कॉमर्स कंपनियों का माल अहमदाबाद, पुणे और बैंगलुरू के लिए रवाना हुआ। कई ई-कॉमर्स वेबसाइट ने हाल ही में अपनी सेल खत्म की है और अगले सप्ताह से फिर से नई सेल आने वाली है। इनकी एक्सप्रेस डिलेवरी के लिए स्पाइस जेट ने यह विशेष विमान चलाया है। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों ट्रकों की हड़ताल के कारण इन कपंनियों को मध्यप्रदेश में 170 करोड़ के आर्डर निरस्त करना पड़े थे।

इधर इस उड़ान को नियमित करने के लिए प्रबंधन ने भी तैयारी शुरू कर दी है। अगले सप्ताह एयरलाइंस, एएआई कार्गो लॉजिस्टिक और शहर के बड़े वेयर हाउस संचालकों, कारोबारियों और विभिन्न औद्योगिक संगठनों के लोगों की एक बैठक भी बुलाई गई है। इसमें इस उड़ान को नियमित करने पर चर्चा की जाएगी।

बेसिक ड्रग डीलर एसोसिएशन ऑफ मध्यप्रदेश के सचिव जेपी मूलचंदानी ने बताया कि जब से दुबई उड़ान शुरू हुई है, हम लोग अंतरराष्ट्रीय कार्गो उड़ान शुरू करने की मांग कर रहे हैं। फार्मा सेक्टर में हर साल करोड़ों का आयात-निर्यात होता है। कच्चा माल हम चीन से मंगवाते हैं। यह मुंबई होकर आता है। इसमें काफी देरी होती है जबकि यहां से तैयार माल दुबई, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका, फ्रांस के लिए जाता है। इसमें भी माल को पहले मुंबई भेजा जाता है। अगर सीधी उड़ान हुई तो काफी सुविधा होगी। अगर कार्गो उड़ान शुरू हुई भी तो फार्मा सेक्टर से ही वह पूरी लोड हो जाएगी।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment