देश

करतारपुर कॉरिडोर: 8 को पीएम करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री मोदी आठ नवंबर को बहुप्रतीक्षित करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने ट्वीट करके दी। बता दें कि पाकिस्तान की तरफ से कॉरिडोर की शुरुआत में आनाकानी की जा रही थी और गुरुवार को भी कहा गया था कि अभी तारीख निश्चित नहीं की गई है। हालांकि पाकिस्तान ने कहा था कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व (12 नवंबर) से पहले यह कॉरिडोर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।

पाकिस्तान ने कहा है कि 9 नवंबर से सिख श्रद्धालु करतारपुर साहिब जा सकेंगे। यह कॉरिडोर करतारपुर में दरबार साहिब को गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक को जोड़ेगा। भारतीय तीर्थयात्री केवल एक परिमिट लेकर करतारपुर साहिब जा सकेंगे। 1522 में गुरु नानक देव जी ने इसकी स्थापना की थी।

बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने पीएम मोदी को आमंत्रित किया था। पीएम मोदी के अलावा प्रकाश पर्व के मौके पर राष्ट्रपति कोविंद भी पहुंच सकते हैं। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह भी दावा किया था कि उसने कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी निमंत्रण देगा। हालांकि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मनमोहन सिंह के आमंत्रण स्वीकार करने की संभावनाओं को खारिज कर दिया था।

कैप्टन ने राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी से मुलाकात की थी और उन्हें सुल्तानपुर लोधी में होने वाले कार्यक्रम के लिए न्योता दिया था। दोनों ने इस निमंत्रण को स्वीकार किया था।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment