देश

 तरबूज पर मोदी-शी की छवियों को उकेरा, कलाकारी का कमाल

 
महाबलीपुरम 

तमिलनाडु के थेनी जिले के एक फल व सब्जी पर नक्काशी करने वाले कलाकार ने विश्व के नेताओं के स्वागत के लिए तरबूज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की छवियों को उकेरा.

फ्रूट कार्विंग में माहिर कलाकार एम एलंचेजियन को तरबूज पर प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग की छवियों को उकेरने में तीन घंटे लगे.

कलाकार ने एक दोस्त की मदद से तरबूज पर चीनी भाषा में 'वेलकम टू इंडिया' शब्द भी उकेरा. दोनों नेता दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए शुक्रवार दोपहर महाबलीपुरम पहुंचे.

बता दें कि शी जिनपिंग, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक के लिए शुक्रवार को भारतीय राज्य तमिलनाडु के मल्लापुरम पहुंचे हैं.

महाबलीपुरम में मोदी बने 'टूरिस्ट गाइड'

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को चेन्नई से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित प्रसिद्ध मूर्तिकला शहर महाबलीपुरम में तीन महत्वपूर्ण स्मारकों की वास्तुकला और महत्व के बारे में विस्तार से बताया.

इस दौरान मोदी पारंपरिक तमिल परिधान 'विष्टी' (सफेद धोती), आधी बांह की सफेद कमीज के साथ ही अंगवस्त्रम (अंगोछा) कंधे पर रखे नजर आए.

पीएम मोदी ने दूसरे अनौपचारिक भारत-चीन शिखर सम्मेलन के लिए महाबलीपुरम पहुंचे शी का स्वागत किया. इस दौरान शी सफेद कमीज और काली पतलून पहने हुए थे.

मोदी अर्जुन के तपस्या स्थल के पास शी से मिले और उन्हें चट्टान काटकर बनाए गए भव्य मंदिर के अंदर ले गए. मंदिर में प्रवेश करने के बाद मोदी चीनी नेता को यहां की नक्काशी और पारंपरिक सभ्यता व संस्कृति के बारे में बताते हुए देखे गए. मोदी एक पेशेवर गाइड की तरह शी को विशाल चट्टान पर उकेरी गई अलग अलग छवियों को बताते देखे गए. शी मोदी को बड़ी उत्सुकता से सुन रहे थे.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment