देश

साउथ इंडियन थाली, राजमा-बिरयानी, मोदी-जिनपिंग के डिनर में थे ये लजीज व्यंजन

 
महाबलीपुरम 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सम्मान में शुक्रवार को डिनर रखा. चीनी राष्ट्रपति के लिए साउथ इंडियन थाली परोसी गई. पीएम मोदी ने इस नॉनवेज थाली के लिए विशेष निर्देश दिए थे.

शी जिनपिंग की थाली में तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश के व्यंजन शामिल किए गए. उनके मीनू में राजमा, मालाबार लॉबस्टर, कोरी केम्पू, मटन युलरथियाडु, कुरुवेपिल्लई मीन वरुवल, तंजावुर कोझी करी, बीटरूट जिंजर चॉप, पच सुंडकाई, अरिका कोक्सहंबू, अर्चाविता सांभर, बिरयानी, इंडियन ब्रेड, अड प्रधामन, हलवा, आइसक्रीम, चाय और मसाला चाट शामिल रहे.

इस तरह चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग और पीएम मोदी की पहले दिन की मुलाकात का अंतिम चरण डिनर के साथ खत्म हुआ. पीएम मोदी ने जिनपिंग के सम्मान में खास तौर पर दक्षिण भारतीय व्यंजन पकाने के निर्देश दिए थे.
 
शी जिनपिंग के लिए टूरिस्ट गाइड बने पीएम मोदी

इससे पहले पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को महाबलीपुरम के तीर्थस्थलों की सैर कराई. इस दौरान पीएम मोदी खुद टूरिस्ट गाइड की भूमिका नजर आए. पीएम मोदी महाबलीपुरम के महत्वपूर्ण स्मारकों की वास्तुकला और महत्व के बारे में चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग को विस्तार से बताते नजर आए.

पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति को अर्जुन तपस्या स्थल, पंचरथ, कृष्ण का माखन लड्डू और शोर मंदिर लेकर गए. पीएम मोदी ने चीनी नेता शी जिनपिंग को इनकी नक्काशी और पारंपरिक सभ्यता व संस्कृति के बारे में बताया और दिखाया.

तमिल परिधान में नजर आए पीएम मोदी
इस दौरान पीएम मोदी पारंपरिक तमिल परिधान 'विष्टी' (सफेद धोती), आधी बांह की सफेद कमीज के साथ ही गमछा कंधे पर डाले नजर आए. वहीं, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सफेद कमीज और काली पतलून पहने दिखे. पीएम मोदी ने दूसरे अनौपचारिक भारत-चीन शिखर सम्मेलन के लिए महाबलीपुरम पहुंचे शी जिनपिंग का स्वागत किया.

वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की शुक्रवार की मुलाकात को बेहद सफल बताया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि महाबलीपुरम में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत-चीन भागीदारी को मजबूत करने को लेकर बातचीत की.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment