देश

5000 पुलिसकर्मी, 3000 दुकानों की जांच… ट्रंप के स्वागत के लिए आगरा तैयार

आगरा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे की तैयारी शुरू हो गई है. डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप 24 फरवरी को आगरा में ताजमहल का दीदार भी करेंगे. दौरे की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद आगरा जाएंगे. राष्ट्रपति ट्रंप खेरिया एयरपोर्ट से ताजमहल तक पहुंचेंगे. 3000 कलाकार पूरे रूट पर अमेरिकन राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे से पहले आगरा के सौंदर्यीकरण का काम जारी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शाम 4.25 बजे आगरा पहुंचेगे. वह अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे की तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे. इसके बाद सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ सीएम योगी बैठक करेंगे. बैठक के बाद सीएम योगी एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए रवाना होंगे.

सड़क किनारे खड़े रहेंगे स्टूडेंट

पिछले अनुभवों से सीख लेते हुए छात्रों को सड़क के दोनों ओर झंडे लहराते हुए खड़े करने का फैसला लिया गया है. दरअसल, अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के दौरे के समय गलियों और मुख्य मॉल से होकर गुजरने वाली सड़क को सील कर दिया गया था. चारों तरफ सन्नाटा पसरा था. शायद इसलिए क्लिंटन ने आगरा को भुतहा शहर कहा था.

5000 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती

अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पहले ही कई बार बातचीत की है.एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि खेड़िया हवाईअड्डे के अजीत नगर गेट से ताजमहल के पूर्वी द्वार तक 5,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. हर एक मीटर पर एक पुलिसकर्मी को तैनात करने की योजना है. आगरा छावनी क्षेत्र में मिलिट्री पुलिस तैनात रहेगी.

3000 से अधिक दुकानों की हुई जांच

रविवार शाम तक 3,000 से अधिक दुकानों और घरों के साखपत्र (क्रेडेंशियल) जांचे जा चुके थे. सफाई के लिए आगरा नगर निगम ने सफाईकर्मियों की फौज जुटाई है और अतिक्रमण निरोधी दस्ते में पूर्व सैनिकों को शामिल किया गया है. ये दस्ते पिछले दो दिनों से फतेहाबाद रोड पर सभी रैंप और अतिक्रमण को ध्वस्त कर रहे हैं. सभी होर्डिग और साइन बोर्ड हटा दिए गए हैं.

800 कमांडो और पांच लेअर सुरक्षा

वीवीआईपी फ्लीट हवाईअड्डे से होटल अमर विलास तक जाएगा जो ताजमहल के करीब है. राष्ट्रपति के शाम 6.30 बजे के आसपास नई दिल्ली लौटने की उम्मीद है. 800 कमांडो की तैनाती के साथ एक पांच लेअर की सुरक्षा होगी.  होटलों और गेस्ट हाउस के साथ घरों और दुकानों को सूचीबद्ध किया जा रहा है, 60 ऑड पॉइंट पर रूफ-टॉप सुरक्षा होगी. शिल्पग्राम में वार्षिक ताज महोत्सव एक दिन के लिए बंद रहेगा.

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment