देश

2028 तक 230 अरब डॉलर का होगा कारोबार, ई-कॉमर्स बाजार में मंदी बेअसर

 
नई दिल्ली 

आर्थिक मंदी की आहट के बीच मोबाइल, टीवी, कम्प्यूटर समेत तमाम इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स की बिक्री घटी है. लेकिन इस बीच ऑनलाइन मार्केट से राहत की खबर आई है. भारतीय ई-कॉमर्स बाजार के एक दशक में 230 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है, क्योंकि यह सेक्टर ऑफलाइन खुदरा क्षेत्र की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है.

दरअसल पिछले काफी दिनों से बाजार में छाई मंदी का असर इलेक्ट्रोनिक्स बाजार पर भी पड़ा है. मोबाइल-टीवी सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की दुकानों, शोरूम से बिक्री घटकर अब लगभग आधी गई है.

ऑनलाइन शॉपिंग अपना रहे हैं लोग

ई-कॉमर्स काउंसिल ऑफ इंडिया (टीईसीआई) और चैनलप्ले की रिपोर्ट के अनुसार, 'भारतीय ई-कॉमर्स बाजार ऑफलाइन खुदरा विकास को तेजी से पीछे छोड़ रहा है और इसके 2028 तक 230 अरब डॉलर को छूने की उम्मीद है. भारत में ऑनलाइन बाजार बड़े पैमाने पर बढ़ रहा है जो कम डेटा टैरिफ, किफायती स्मार्टफोन और तेजी से बढ़ते इंटरनेट की इस्तेमाल की वजह से है.'
रिपोर्ट के अनुसार, 10 सालों में अन्य 40-50 करोड़ दुकानदारों के ऑनलाइन होने की उम्मीद है, जो भारत के करीब 10 करोड़ ऑनलाइन दुकानदारों में शामिल हो जाएंगे.

गांव में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज
इसमें कहा गया, 'भारत में ई-कॉमर्स बाजार टियर-एक के शहरों के मेट्रो उपभोक्ताओं से भी आगे बढ़ गया है. यह अब तेजी से टियर- दो, तीन शहरों के लाखों खरीदारों को और उससे परे लोगों को जोड़ रहा है.'
वहीं ऑनलाइन खुदरा बाजार पर आर्थिक सुस्ती के असर को एक तरह से नकारते हुए दिग्गज ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन इंडिया के एक आला अधिकारी ने पिछले दिनों कहा कि कंपनी भारत में अपनी कारोबारी वृद्धि को लेकर बेहद आशावादी है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment