देश

हाई टाइड की चेतावनी, भारी बारिश के बाद मुंबई और ठाणे में रेड अलर्ट

मुंबई
मुंबई में जहां एक ओर गणेश चतुर्थी का जश्न चल रहा है, वहीं एक बार फिर आसमान से आफत बरसने का सिलसिला भी जारी है। मूसलाधार बारिश के कारण बुधवार को हालात कितने चिंताजनक हो गए यह बॉलिवुड ऐक्ट्रेस टिस्का चोपड़ा के ट्वीट से पता चलता है। टिस्का ने ट्वीट कर लिखा है- 'हे बप्पा! यह आपका विसर्जन होना था, हमारा नहीं।' बता दें कि भारी बारिश के कारण जलभराव के बाद मौसम विभाग ने हाई टाइड का अनुमान भी जता दिया जिसके बाद प्रशासन को रेड अलर्ट जारी करना पड़ा है।

मौसम विभाग ने मुंबई और ठाणे में भारी बारिश की चेतावनी दी है, जिसको देखते हुए बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने बुधवार को स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। बारिश के कारण बसों के रूट डायवर्ट किए गए हैं और ट्रेन सेवा भी प्रभावित है। वहीं, लोगों से समुद्र के पास नहीं जाने को कहा गया है। पिछले 36 घंटे में रेकॉर्ड 500 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

जलभराव के कारण बसें डायवर्ट

मुंबई में बुधवार तड़के हुई बारिश के कारण किंग्स सर्कल रेलवे स्टेशन और गांधी मार्केट के पास के इलाकों में जलभराव हो गया। सायन की सड़कें भी लबालब भर गईं। बेस्ट की बसों के रूट भी प्रतीक्षा नगर, मोतीलाल नगर, मिलन सबवे, अंधेरी ईस्ट, मलाड सबवे मेंजलभराव के कारण डायवर्ट किए गए।

गांधी मार्केट में जलभराव के कारण बसों को भाऊदाजी रोड और सुलोचना शेट्टी रोड से डायवर्ट किया गया है। सायन रोड 24 और वल्लभ रोड पर जलभराव के कारण बसों को सायन रोड 3 से डायवर्ट किया गया है।

लोकल प्रभावित, फ्लाइट्स लेट

वहीं, बारिश के कारण हार्बर लाइन पर ट्रेनें लेट चल रही हैं और कुछ ट्रेनें कैंसल भी की गई हैं। उपनगरीय सेवाएं चर्चगेट से वसई रोड के बीच चल रही हैं, विरार में ट्रैक फेल होने के कारण वसई और विरार के बीच में ट्रेनें कम चल रही हैं। एसी लोकल फिलहाल चर्चगेट से वसई रोड के बीच चलेगी। ट्रैक पर पानी भरने से ठाणे और सीएसएमटी के बीच ट्रेन सेवा रोक दी गई है।

सायन और माटुंगा के बीच भी फास्ट लाइन की सेवा बाधित है। नालासोपारा में ट्रैक्स पर पानी भरने से लंबी दूरी की ट्रेनों को कम गति पर चलाया जा रहा है। वहीं, एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया है कि फ्लाइट्स 15-20 मिनट देरी से उड़ रही हैं।

स्कूल बंद

बीएमसी ने भारी बारिश को देखते हुए स्कूलों में बुधवार को छुट्टी कर दी है। साथ ही, यह निर्देश जारी किया है कि जिन स्कूलों में बच्चे पहुंच चुके हैं, वहां का प्रबंधन उनकी सुरक्षा का ध्यान रखे और उनके घर पहुंचाएं। ठाणे और नवी मुंबई में भी बुधवार सुबह 8:30 बजे तक पिछले 24 घंटे में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

इससे एक दिन पहले ही मंगलवार को मौसम विभाग ने मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले दो दिन भारी बारिश का अनुमान लगाया गया था। मुंबई पुलिस ने इसके बाद लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा था।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment