छत्तीसगढ़

हाईवे के चटखारेदार व्यंजन का कोर्टयार्ड बाय मैरियट में लें मजा

रायपुर
लंबी दूरी की सफर पर कई बार ऐसा खाना खाया होगा जिसका स्वाद आपको आज भी याद होगा और आप चाहते होंगे कि काश वैसा ढाबे वाला स्वाद आपको अपने शहर में मिल जाए। यदि ऐसा है तो कोर्टयार्ड बाय मैरियट, रायपुर में आपको ऐसा मौका मिलने जा रहा है जहां आप पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, बिहार, महाराष्ट्र और कर्नाटक सहित देश के अलग-अलग राज्यों के हाईवे के ढाबों पर मिलने वाले व्यंजनों का मजा ले सकेंगे। मुंह में पानी ला देने वाले इन सभी व्यंजनों का मजा लेने आपको लंबी ड्राइव पर जाने की जरूरत नहीं है। इन्हें एक छत के नीचे उपलब्ध कराने होटल के मल्टी कुजिन रेस्टारेंट – मोमो कैफे में 10 जनवरी से नेशनल हाईवे फूड फेस्टीवल आरंभ होने जा रहा है। इस दस दिवसीय फूड फेस्टीवल में शाम 7 से रात 11 बजे तक वेज एवं नानवेज व्यंजनों का मजा लिया जा सकेगा।

इस अनूठे फूड फेस्टीवल की जानकारी मीडिया को देते हुए रजनीश कुमार, जनरल मैनेजर, कोर्टयार्ड बाय मैरियट, ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारों पर एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध कराने वाले ढाबे, रेस्टॉरेंट और फूड ज्वाइंट्स मौजूद हैं जहां न केवल ट्रक ड्राइवर बल्कि अन्य वाहनों से सफर करने वाले हजारों लोग पहुंचते हैं। हर हाईवे पर कुछ ढाबे व रेस्टारेंट इतने लोकप्रिय होते हैं कि उनके व्यंजनों का स्वाद लेने लोग दूर-दूर से आते हैं। हमने बीते महीनों में अलग-अलग राज्यों के खास व्यंजनों पर आधारित बहुत से फूड फेस्टीवल आयोजित किए हैं, किंतु यह फूड फेस्टीवल पूरे देश को अपने में समेटे हुए है।

जितेन्द्र सिंह राठौर, एक्जीकिटिव शेफ, कोर्टयार्ड बाय मैरियट ने कहा कि उन्हें जितना शौक किचन में एक से बढ़कर एक डिशेज बनाने का है उतना ही शौक उन्हें घूमने का है। वे अक्सर सड़क मार्ग से यात्रा करते हैं और रास्ते में मिलने वाले ढाबों पर रूककर लोकल व्यंजनों को चखने और उनके बारे में जानकारी जुटाते हैं। इस फेस्टीवल में वे अपनी विभिन्न यात्राओं के दौरान दर्जनों ढाबों व रेस्टारेंट की खास डिशेस में से श्रेष्ठ डिशेज को चुनकर रायपुरवासियों को परोसने का निर्णय लिया है। इस फूड फेस्टीवल के दौरान स्थानीय तरीकों से ही इन डिशेज को बनाकर सर्व किया जाएगा ताकि फूड लवर्स को ठीक वैसा ही स्वाद मिल सके जैसा कि किसी हाईवे पर स्थित ढाबों पर मिलता है।

ये डिशेज होंगी खास–इस दौरान प्रतिदिन अलग-अलग हाइवे की विभिन्न डिशेज सर्व की जाएंगी। इन डिशेज में आलू अमृतसरी वडी, छत्तीसगढ़ी राइस चिल्ला, लिट्टी चोखा, मूरथल के पराठे, कुट्टू पराठा, तवा मिनी इडली, मशरूम दो प्याजा, भुट्टे दा पुलाव, सरसों दा साग, बैंगन भर्ता, टमाटर भर्ता, गोभी मटर का भर्ता, हींग धनिया आलू, दाल तड़का, लंगर वाली दाल, मलाई कोफ्ता, पालक पनीर, राजमा, मटर पनीर, पनीर दी भुर्जी व बंगाली एग रोल।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment