Feature ख़बरें देश मध्य प्रदेश सुर्खियाँ

सेन महाराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर घर-घर मनाई गई जयंती, शाम को ​किया दीपोत्सव


प्रदेश में लॉकडाउन के चलते न शोभा यात्राएं निकाली गईं न ही आयोजन हुए

भोपाल. संत शिरोमणि सेन जी महाराज की जयंती रविवार को देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस मौके पर राजधानी भोपाल में सेन समाज के विभिन्न संगठनों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सेन चौक पीएंडटी चौराहे पर सेन महाराज की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर पूजा-अर्चना की गई। पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने सेन महाराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सेन समाज के लोगों को शुभकामनाएं दी और सेन जी महाराज के बताए मार्ग पर चलने की बात कही। इस मौके पर संगठन अध्यक्ष हीरालाल श्रीवास की मांग पर पूर्व मंत्री शर्मा ने लॉकडाउन मे सैलून की आजीविका के आर्थिक सहायता के लिए शासन का ध्यान आकर्षण करने की घोषणा की।

सेन समाज संयुक्त कल्याण संगठन भोपाल के जिला अध्यक्ष शैलेष सेन ने बताया कि सेन जी महाराज की आज 720वीं जयंती है। भोपाल के पीएंडटी चौक स्थित सेन महाराज चौक पर प्रतिवर्ष मुख्य समारोह सहित बड़े स्तर पर आयोजन किया जाता है। लेकिन इस वर्ष देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सभी कार्यक्रम संगठन द्वारा स्थगित कर दिए गए हैं। प्रदेश के सभी संगठन, पदाधिकारियों सहित सामाजिक बंधुओ ने लॉकडाउन का पालन करते हुए अपने-अपने घरों में सेन महाराज की पूजा-अर्चना कर दीप जलाकर कोरोना मुक्त भारत का संकल्प लिया।

संत शिरोमणि सेन जी महाराज का जन्म संवत विक्रम 1357 वैशाख कृष्ण पक्ष द्वादश को मध्य प्रदेश के उमरिया जिले के बांधवगढ़ में हुआ था। गौरतलब है कि प्रतिवर्ष वैशाख कृष्ण पक्ष द्वादश को संत शिरोमणि सेन जी महाराज की जयंती देश भर में हार्षोल्लास के साथ मनाई जाती है। इस मौके पर सेन समाज द्वारा हवन-पूजन, चल समारोह निकाले जाने के साथ ही जगह-जगह बड़े आयोजन किए जाते हैं।

सेन जयंती के मौके पर सेन समाज संयुक्त कल्याण संगठन के प्रदेश अध्यक्ष, हीरालाल श्रीवास, सचिव शिवकुमार सेन, अशोक सेन अध्यक्ष विंध्य प्रदेश सेन समाज भोपाल ने सेन बंधुओं को बधाई और शुभकामना देते हुए पीएनटी चौराहे पर पूजा-अर्चना की। इस मौके पर संगठन प्रतिनिधियों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सेन जी महाराज की पूजा-अर्चना की।

कोरोना से बचाव का दिया संदेश
संत शिरोमणि सेन जी महाराज की जयंती के अवसर पर सेन समाज के लोगों ने सुबह अपने-अपने घर पर ही रहकर परिवार सहित पूजा-अर्चना और महाआरती की। शाम को दीप जलाकर दीपोत्सव मनाया गया। इस मौके पर विंध्य प्रदेश सेन समाज भोपाल के अध्यक्ष अशोक सेन ने प्रदेश वासियों सहित सामज के लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए संदेश दिया। इस मौके पर बिचित्र सेन, संतोष सेन, राजेन्द्र प्रसाद सेन, राजेश सेन, सुनील सेन, मोतीलाल सेन, राजबहोर सेन, पंकज सेन, संजय सेन, पवन सेन, नंदलाल रामकृष्ण वर्मा, अकाश सेन, निलेश सेन, जितेन्द्र सराठे आदि मौजूद रहे।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment