Feature ख़बरें मध्य प्रदेश लाइफ-स्टाइल

सूफी कव्वाल साबरी बंधु भोजपाल मेले में बिखेरेंगे आवाज का जादू

भेल दशहरा मैदान पर 08 दिसम्बर को कव्वाली की शानदार प्रस्तुति
फरीद साबरी और अमीन साबरी बांधेंगे समा
भेल. ताल-तलैया और झीलों की नगरी भोपाल के भेल दशहरा मैदान में आयोजित भोजपाल महोत्सव मेले में 8 दिसम्बर रविवार को देश के प्रसिद्ध कव्वालों द्वारा कव्वाली की प्रस्तुति दी जाएगी। भोपाल शहर को बसाने वाले राजा भोज की स्मृति में भेल जनसेवा समिति द्वारा मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेला अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि 8 दिसम्बर को शाम 6 बजे से देश के प्रसिद्ध सूफी कव्वाल साबरी बंधु अपनी आवाज का जादू बिखेरेंगे। इनकी टीम में फरीद साबरी और अमीन साबरी के साथ ही एक दर्जन से ज्यादा कलाकार होंगे। बता दें कि साबरी बंधु हिना फिल्म में ‘कहीं देर न हो जाएÓ जैसी सुपरहिट फिल्मों में अपनी आवाजा का जादू बिखेर चुके हैं। विगत चार वर्षों से मेले का सफल आयोजन किया जा रहा है। 12 एकड़ में फैले इस मेले में विभिन्न तरह की 500 दुकानें लगाई गई हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। मेला संयोजक विकास वीरानी ने बताया कि इस बार मेले में लोगों को कई नई चीजें देखने को मिलेंगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत देश भर के कलाकार मेले में अपने हुनर का जलवा बिखेरेंगे।

वैष्णो देवी की भव्य झांकी, शुभारंभ आज
भोजपाल मेले में मां वैष्णो देवी की भव्य झांकी सजाई गई है। करीब 60 फीट ऊंची यह झांकी 150 बाय 200 स्क्वायर फीट में बनाई गई है। इसमें जगह-जगह गुफाओं के साथ ही मुख्य गेट पर राम दरबार, अद्र्ध कुंआरी, हाथी मठ, मॉ वैष्णो दरबार के बाद भैरों बाबा की स्थापना की गई है। मां वैष्णो देवी की झांकी का शुभारंभ शनिवार को शाम सात बजे किया जाएगा।

युवाओं को लुभा रहा टे्रडिशनल सेल्फी जोन
मेला परिसर में पहुंचने वाले युवाओं के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र यहां बनाया गया ट्रेडिशनल सेल्फी जोन है। इसमें बैलगाड़ी, झोपड़ीनुमा घर, घास, फव्वारे के साथ ही अन्य कलाकृतियां सजाई गई हैं। यहां पर सेल्फी लेकर लोग मेले की यादों को संजोकर रख सकते हैं। मेले में बनाए गए इस ट्रेडिशनल सेल्फी जोन में बड़ी संख्या में युवाओं के साथ ही परिवार के लोग सेल्फी लेने पहुंच रहे हैं।

विभिन्न प्रदेशों के झूले, सर्कस मुख्य आकर्षण
मेले में देश का सबसे बड़ा झूला रोलर कोस्टर, टॉवर, रेंजर, ऑक्टोपस, बे्रक डांस, एरोप्लेन, मिनी टे्रन, पिग्गी ट्रेन, कटर पिलर, फ्रीज व्हील, बड़ी नाव, ड्रेगन, टोरा-टोरा, चॉद-तारा, बाउंसी, चाइना बाउंसी, वॉटर वोट, जम्पिंग, चकरी आकर्षक झूला स्विंग ईट, मौत का कुआं, स्टाइकिंग कार, घोस्ट हाउस और रंग- विरंगे कई झूले जाएग गए हैं। स्पीड की दुनिया में सबसे तेज भागता झूला ट्वीस्टर व्हील लोगों के आकर्षक का केंद्र बना हुआ है।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment