लाइफ-स्टाइल

सूखी खांसी होने पर न करें नजरअंदाज, नहीं तो बढ़ सकती है मुसीबत

इन दिनों अचानक बदल रहे मौसम में हमें कई प्रकार की बीमारियों का खतरा बना रहता है। इनमें से कुछ सामान्य रूप से होने वाली समस्या कभी-कभी लापरवाही बरतने पर सेहत के लिए बड़ी नुकसानदायक साबित हो जाती है। आमजनों में एक ऐसी ही स्वास्थ्य समस्या सूखी खांसी है। सूखी खांसी होने पर कई लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन यह लोगों के लिए बड़ी लापरवाही साबित हो सकती है।

आपको यह बात किसी न किसी माध्यम से जरूर पता होगी कि खांसी की समस्या लंबे समय तक बनी रहे, तो व्यक्ति को टीबी भी हो सकती है। इसके अलावा यह समस्या थ्रोट इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ा देती है। इसलिए यहां पर आपको एक ऐसे घरेलू उपचार के बारे में बताया जा रहा है, जिससे आप सूखी खांसी को कुछ ही दिनों में ठीक कर सकते हैं।

इस घरेलू उपचार से होगा फायदा
बता दें कि सूखी खांसी की समस्या को दूर करने के लिए आपको हल्दी की जरूरत पड़ेगी। हल्दी के औषधीय गुणों के बारे में तो आपको वैसे भी बहुत पता होगा, लेकिन सूखी खांसी की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी के सेवन के फायदे बहुत कम लोगों को ही मालूम हैं।

आपको बता दें कि हल्दी में करक्यूमिन होता है। यह एक ऐसा यौगिक है, जिसमें एंटी इन्फ्लेमेट्री, एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह खांसी की समस्या को दूर करने के लिए लाभदायक असर दिखा सकते हैं। इसके अलावा एनसीबीआई के एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, हल्दी का सेवन करने से खांसी की समस्या को दूर करने में काफी मदद मिलती है।

कैसे इस्तेमाल करना है यह घरेलू उपचार
इस घरेलू उपचार को ट्राय करने के लिए आपको हल्दी के साथ काली मिर्च पाउडर और शहद की जरूरत पड़ेगी। इसे निम्न प्रकार तैयार करना है।

आधा चम्मच हल्दी लें, इसमें आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर मिक्स कर लें। अब इसमें शहद को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को रात में सोने से पहले खाएं। आप चाहें तो इस पेस्ट को गर्म पानी में मिलाकर पीने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको कुछ ही दिन में इस समस्या से राहत मिल जाएगी। एक बात का ध्यान दें कि अगर आपको दो दिन से ज्यादा खांसी की समस्या बनी रहे तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment