देश

सीएम योगी बोले- रावण सिर्फ त्रेता नहीं, हर युग में मौजूद

गोरखपुर
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि रावण सिर्फ त्रेता युग में नहीं, बल्कि हर युग में होता है, और उसकी उपस्थिति हम सबको जीवन में धैर्य रखते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है. मुख्यमंत्री योगी गोरखपुर के अंधियारीबाग रामलीला मैदान में भगवान राम के राजतिलक के परंपरागत आयोजन के बाद मौजूद जनसमूह को संबोधित कर रहे थे.

हर युग में मौजूद है रावण

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि त्रेता युग के दौरान रावण का दुनिया में आतंक था. मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम ने 14 साल में जो आदर्श रखा, उसी का परिणाम था कि रावण पर विजय हासिल की. रावण सिर्फ त्रेता युग में नहीं, बल्कि हर युग में होता है. रावण की यह उपस्थिति हम सबको जीवन में धैर्य रखते हुए आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देती है.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 26 अक्टूबर को सरयू तट पर 5.51 लाख दीप जलाए जाएंगे. अयोध्या में इस बार छह देशों की रामलीला का मंचन होगा. इन देशों की भाषा भले ही अलग-अलग होगी, लेकिन सभी के भाव एक होंगे.

थाईलैंड में भगवान राम के वंशज!

थाईलैंड में भगवान श्रीराम की मान्यता का जिक्र करते हुए योगी ने कहा कि वहां के राजा अपने को राम का वंशज मानते हैं. मुख्यमंत्री ने रामलीला के आयोजकों से कहा कि वे रामायण शोध संस्थान के लोगों से बात कर विदेश की रामलीला का गोरखपुर में मंचन कराएं.

इससे पहले विजयादशमी के पर गोरखनाथ मंदिर से निकलने वाली गोरक्षपीठाधीश्वर की परंपरागत विजय शोभा यात्रा भी निकाली गई. इस दौरान इस यात्रा में शामिल लोगों में खूब उत्साह देखने को मिलेगा.

शोभा यात्रा में गोरक्षपीठाधीश्वर की गद्दी पर सवार मुख्यमंत्री योगी को देखने के लिए सड़क के दोनों किनारे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही. गोरखनाथ मंदिर से लेकर गंतव्य स्थान मानसरोवर मंदिर और फिर रामलीला मैदान तक सड़कों और छतों पर खड़े लोगों ने पुष्प वर्षा से शोभायात्रा का स्वागत किया.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment