मध्य प्रदेश मनोरंजन

सामाजिक बुराइयों को खत्म करने, होनहारों को बढ़ावा देने का लिया संकल्प

प्रांतीय भूमिहार ब्राह्मण सेवा समिति का वार्षिक सम्मेलन


भोपाल. प्रांतीय भूमिहार ब्राह्मण सेवा समिति का शनिवार को वार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत भगवान परशुराम और स्वामी सहजानंद सरस्वती की पूजा-अर्चना के साथ की गई। कार्यक्रम में मौजूद जन समूह ने कोरोना एवं अन्य कारणों से समाज की मृत आत्माओं तथा हेलिकॉप्टर दुर्घटना में देश के वीर सपूतों के अचानक काल कवलित हुए शहीदों के लिए दो मिनट का मौन रखकर समज के दिवंगत आत्माओं एवं शहीद हुए वंीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए इसे समाज एवं देश के लिए अपूरणीय क्षति बताया।

समाज ने कई रत्न खो दिया
गौरतलब है कि समाज ने कान्ता देवी, शशि भूषण सिंह, अल्का राय, अमित राय, ज्ञान चंद्र राय, आनंद राय, महेंद्र नारायण राय, विनय कुमार पांडेय, जनार्दन ठाकुर, दिनेश ठाकुर, अमरेंद्र पांडेय को खो दिया। वहीं देश ने सीडीएस विपिन रावत उनकी पत्नी मधुलिका रावत एवं 12 अन्य अफसर खो दिए। कार्यक्रम की शुरुआत समिति के अध्यक्ष अखिलेश्वर राय के स्वागत भाषण से हुई। सम्मेलन में समाज के बुज़ुर्ग महिलाओं एवं पुरुषों को समिति के सदस्यगण द्वारा सम्मानित किया गया।

मेधावी छात्रों का सम्मा

समाज के मेधावी छात्रों डॉक्टर प्रियंका सिंह, गोपाल राय, प्रियदर्शिनी, अक्षय कुमार सिंह, मुस्कान पाण्डेय, प्रिया शर्मा, अक्षत सिंह, संजना सिंह एवं उमंग राय को मुख्य अतिथियों पीके सिन्हा सेवानिवृत्त महाप्रबंधक भेल, संजय कुमार अपर संचालक वित्त, एवं अभय कुमार शर्मा मुख्य प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक द्वारा सम्मानित किया गया।

समाज ने देश को स्वामी सहजानंद सरस्वती, मंगल पांडेय, रामधारी सिंह दिनकर जैसे रत्न दिए
समारोह में उपस्थित समाज के लोगों को संबोधित करते हुए सचिव एवं मीडिया प्रभारी संतोष कुंवर ने समाज की अच्छाइयों को उद्धृत करते हुए बताया कि भूमिहार ब्राह्मण समाज की गिनती आर्थिक, सामाजिक और बौद्धिक रूप से अग्रणी समाज के रूप में होती है। समाज ने देश को स्वामी सहजानंद सरस्वती, मंगल पांडेय, रामधारी सिंह दिनकर जैसे कई रत्न दिए हैं।

उन्होंने समाज में व्याप्त कुछ बुराइयों जैसे दहेज प्रथा का उन्मूलन एवं मृत्यु भोज को खत्म करने के लिए समाज के लोगों को एकजुट होने होने का आवाहन भी किया एवं महिला सशक्तिकरण का पुरजोर समर्थन किया। गायक पंडित राकेश पाठक की टीम ने गणेश वंदना सहित कृष्ण, भोले नाथ आदि देवी-देवताओं के भजनों की रंगारंग प्रस्तुति देकर उपस्थित जनसमूह का भरपूर मनोरंजक किया। बच्चों एवं महिलाओं ने कुर्सी दौड़ और तम्बोला में भाग लिया और ईनाम जीता। सम्मेलन मे समाज के भोपाल सहित मंडीदीप, रायसेन, सीहोर विदिशा जिले से करीब 400 लोग शामिल हुए।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment