राजनीति

सरकार के साल बेमिसाल के दावे पर बीजेपी ने उठाए सवाल, प्रदेश में हर माह गायब हो रहीं 650 बच्चियां

भोपाल
बीजेपी विधायकों के सवाल पर गृहमंत्री बाला बच्चन (Bala Bachchan) ने विधानसभा में महिला अपराध का ब्यौरा दिया, जिसके मुताबिक हर महीने करीब 650 बालिकाएं लापता हो रही हैं. साथ ही ग्वालियर (Gwalior) महिला अत्याचार के मामले में सबसे आगे है. अपहरण (Kidnapping) के मामले में भी बढ़े हैं, हालांकि पिछले साल की तुलना में इस साल के 11 महीनों में रेप की घटनाओं में कमी भी आई है. दरअसल विधानसभा सत्र के दौरान बीजेपी विधायक यशपाल सिसोदिया (Yashpal sisodia) ने महिला अपराध से संबंधित आंकड़े गृह विभाग से मांगे थे. गृहमंत्री बाला बच्चन ने सिसोदिया को ये आंकड़े मुहैया कराए और सदन में जबाव भी दिया. अब महिला अपराध को लेकर बीजेपी सरकार को घेर रही है.

विधायक यशपाल सिसोदिया ने बताया कि एक जनवरी 2019 से दिसंबर तक मध्य प्रदेश में 7891 बालिकाएं लापता हुईं. इस हिसाब से प्रदेश में हर महीने 650 बालिकाएं लापता हो रही हैं. सिसोदिया का कहना है कि गृहमंत्री ने बालिकाओं के लापता होने के पीछे कारण बताया कि बालिकाएं रिश्तेदारों में चली जाती हैं, नौकरी के लालच में चली जाती हैं और शादी के झांसे में आकर चली जाती हैं. साथ ही सिसोदिया के सवाल पर गृहमंत्री बाला बच्चन ने महिलाओं को ब्लेकमेलिंग करने के आंकड़े भी उपलब्ध कराए. प्रदेश में 11 महिनों में सोशल मीडिया के जरिए महिलाओं को ब्लेकमेलिंग करने के 133 शिकायतें दर्ज हुई हैं इनमें 128 शिकायतों का निराकरण किया गया.

1 जनवरी से नवंबर 2019 तक के अपराध के आंकड़ों को लेकर गृह विभाग ने विधानसभा में जो जानकारी दी है उसके मुताबिक महिला अपराधों में ग्वालियर सबसे आगे है.

इस साल 11 महीनों में अपहरण के मामले पिछले साल की तुलना में 1141 बढ़ गए हैं. एक जनवरी से 20 नवंबर तक रेप की घटनाएं पिछले साल से करीब सवा 400 कम घटित हुई.

प्रदेश के बड़े शहरों में सबसे ज्यादा अपराध भोपाल में हुए हैं. भोपाल में 1 जनवरी 2019 से अब तक 4776 केस दर्ज किए गए हैं, ग्वालियर में 4583 अपराध दर्ज हुए, जबलपुर में 2022 केस, इंदौर में 4181 केस दर्ज किए गए हैं.

प्रदेश के चार बड़े शहर भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर की अपेक्षा हत्या के सबसे ज्यादा केस इंदौर में दर्ज किए गए. इंदौर में 11 माह में हत्या के 69 केस दर्ज किए गए हैं, ग्वालियर में 60, भोपाल में 56 और जबलपुर में 59 हत्या के केस दर्ज किए गए हैं.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment