राजनीति

समितियों को आत्मनिर्भर बनाने दो करोड़ रुपए तक का मिलेगा कर्ज

बमौरी में सहकारी सम्मेलन एवं आत्मनिर्भर भारत-सहकारी संगोष्ठी का आयोजन, सहकारिता मंत्री ने कहा, कृषि एवं सहकारिता के बल पर प्रदेश आत्मनिर्भर बनेगा

भोपाल. प्रदेश कृषि एवं सहकारिता के बल पर आत्मनिर्भर बनेगा। इससे युवाओं और जरूरतमंद बेरोजगारों को रोजगार के अवसर भी सुलभ होंगे। इसके लिए भारत सरकार से प्रदेश को 7500 करोड़ रुपए की राशि मिली है। सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने शुक्रवार को गुना जिले के बमौरी में आत्मनिर्भर भारत-सहकारी संगोष्ठी विषय पर आयोजित सहकारिता सम्मेलन में यह बात कही।

सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि जिले से सहकारिता क्षेत्र के जो भी प्रोजेक्ट प्राप्त होंगे, उसे जल्द से जल्द स्वीकृति प्रदान की जाएगी। आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत प्राथमिक सहकारी साख समितियों को आत्मनिर्भर व सुदृढ़ करने के उद्देश्य से एक प्रतिशत ब्याज की दर पर 2 करोड़ रुपए तक का कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि समितियां व्यवस्थित हों और समय पर उनका ऑडिट भी हो।

इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया ने बमौरी क्षेत्र में पोहा मिल एवं पॉपकॉर्न मिल लगाए जाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र के युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा और किसानों की आय में वृद्धि होगी। कार्यक्रम के अंत में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, केसीसी सामान्य एवं पशुपालन की कार्यशील पूंजी के चेक लाभार्थियों को दिए गए। इस दौरान गुना विधायक गोपीलाल जाटव भी मौजूद रहे।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment