देखी सुनी

सपने वह नहीं होते जो आप नींद में देखते हैं, वो जो आपको सोने नहीं देते

मेरे रोल मॉडल, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम

भोपाल. मेरे जीवन में कई रोल मॉडल रहे हैं, लेकिन उनमें से डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम अपनी सादगी, विस्तृत ज्ञान और अनेक उच्च पदों के बावजूद भी अपनी विनम्रता के कारण मेरे लिए सर्वोत्तम प्रेरणा स्त्रोत रहे हैं। उनका कहना था कि सपने वह नहीं होते जो आप नींद में देखते हैं, लेकिन वो जो आपको सोने नहीं देते, उनके इस कथन ने मुझे हमेशा उच्च लक्ष्य निर्धारित के लिए पे्ररित किया है।

मेरी शैक्षणिक यात्रा
मैंने इंदौर के एसजीएसआईटीएस संस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की उपाधि प्राप्त की और उसके बाद भोपाल विश्वविद्यालय से एमबीए (मार्केटिग) की शिक्षा पूरी की।

अभियंता प्रशिक्षु से निदेशक तक की यात्रा
बीएचईएल में मेरी अब तक की यात्रा अत्यंत संतोषजनक रही है और मैंने हमेशा अपना उत्कृष्ट देने और लक्ष्य हासिल करने का प्रयास किया है। मैंने केपनी के लिए नई तथा विविध जिम्मेदारियों और चुनौतियों का डटकर सामना किया है।

मेरी इस यात्रा के दौरान 13 विभिन्न कार्य क्षेत्रों, 3 विनिर्माण इकाइयों, पावर सेक्टर और 2 प्रमुख विपणन क्षेत्रों में रोटेशन, मेरे द्वारा दिये गये महत्वपूर्ण योगदान से पूर्णता विदित है।

मेरी शक्ति
मैंने हमेशा यह माना है कि दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है। अच्छी शुरुआत के लिए समय हमेशा अनुकूल होता है। मैंने इसी दृष्टिकोण से अपने व्यक्तिगत जीवन और व्यावसायिक कॅरियर, दोनों में ही दृढ़ता पूर्वक बाधाओं का सामना किया है।

एक बात जो मुझे बीएचईएल के बारे में प्रिय एवं प्रशंसनीय है और वह यह है कि बीएचईएल में सीखने के लिए नई विधाओं के अपार अवसर उपलब्ध होना। इसके साथ ही कार्यों को अलग तरह से करने की आजादी, चाहे वह नए असाइनमेंट के लिए हो या एक नई भूमिका में हो।

वर्ष 2020-21 के लिए मेरा लक्ष्य
वर्तमान चुनौतीपूर्ण समय में बीएचईएल के पावर सेक्टर को कुशलता पूर्वक नेतृत्व प्रदान करना, ताकि बीएचईएल वाणिज्यिक अनुबंधों के निष्पादन में अपनी साख पुन: स्थापित कर सके। कंपनी के संचालन में मूल्यवान अनुकूलन हेतु संसाधनों और समय प्रबंधन पर केंन्द्रित दृष्टिकोण रखना।

1. प्रभावी परियोजना प्रबंधन और समय पर परियोजना
निष्पादन
2. केपनी के संचालन का डिजिटलीकरण
3. कुशल अनुबंध निष्पादन
4. सिविल और ओएंडएम के क्षेत्र से सबंधित व्यावसायों
में जुडऩा
5. कंपनी संचालन में नकद पावती की वृद्धि कराना

नेतृत्व के लिए सुझाव
1. व्यावसायिक परिदृश्य में आशावादी परिपेक्ष रखना
2. स्वयं के उदाहरण द्वारा नेतृत्व प्रदान करना

निदेशक (पावर) मनोज कुमार वर्मा

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment