छत्तीसगढ़

शिवतराई में आर्चरी की प्रतिभाओं के विकास का बेहतर माहौलः शिक्षामंत्री

 

बिलासपुर

स्कूल शिक्षा, अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री डॉ.प्रेम साय सिंह टेकाम ने कहा कि जनजाति बहुल ग्राम शिवतराई में आर्चरी की प्रतिभाओं को सकारात्मक रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है। शिवतराई ने इस विधा में राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। उन्हांेने कहा कि शिवतराई में आर्चरी की प्रतिभाओं को आगे आने का बेहतर अवसर प्राप्त हो रहा है।

      वे आज बिलासपुर जिले के कोटा विकासखंड के जनजाति बहुल ग्राम शिवतराई में जनजाति समाज द्वारा समाज की खेल अलंकरण प्राप्त प्रतिभाओं के सम्मान हेतु आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यहां की खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन के लिये प्रशिक्षण की सुविधाओं में इजाफा करने की आवश्यकता है। इस उद्देश्य से उन्हांेने शिवतराई में खेल परिसर बनाने शासन स्तर पर प्रयास करने की बात कही।

      उन्होंने कहा कि ‘‘खेलों इंडिया खेलो’’ योजना के तहत शिवतराई में आर्चरी, कबड्डी सहित खेल की अन्य विधाओं में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण मुहैया कराने की कोशिश की जाएगी।

      आर्चरी खेल के प्रशिक्षक श्री इतवारी राज ने शिवतराई में हॉस्टल की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की, ताकि खिलाड़ी को रहकर खेल प्रशिक्षण के लिए अधिक समय और ध्यान दे सकें। श्री इतवारी राज द्वारा शिवतराई के मैदान में आर्चरी और कबड्डी की प्रतिभाओं को तराशने सकारात्मक प्रयास किया जा रहा है। मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह ने खिलाडि़यों का आव्हान कर कहा कि वे कड़ी मेहनत कर अपनी प्रतिभा को निखारे तथा अपने गांव, राज्य तथा देश का नाम रौशन करें। उन्होंने खेल के साथ-साथ पढ़ाई में भी ध्यान देने की बात कही।

      मंत्री डॉ.टेकाम ने शिवतराई में स्कूल भवन का भी सघन निरीक्षण किया। समारोह में आर्चरी में राज्य अलंकरण प्राप्त खिलाड़ी श्री अभिलाष राज, कुमारी द्रोपदी नेताम, संतराम बैगा, भागवत पोर्ते, प्रभु सिंह पोर्ते, अघन सिंह, यशपाल, महेन्द्र, नित्या, बिंदेश्वरी मरावी, अमन, प्रकाश, धनीराम मरावी, किरण पोर्ते, मिनी, यशोदा, मांगबाई, संजीता, अंजली मसराम, सरोज आदि खेल प्रतिभाआंे का सम्मान किया गया। मंत्री डॉ.टेकाम द्वारा सभी खिलाडि़यों को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी।       

      इस अवसर पर मंत्री डॉ.टेकाम की धर्म पत्नी डॉ.रमा सिंह टेकाम, डॉ.चन्द्रशेखर, अजय सिंह, विजय रत्नाकर, आर.के.टण्डन, सरपंच श्रीमती निर्मला, संतोष पोर्ते, और तिरंदाजी एकेडमी शिवतराई के संचालक प्रशिक्षक श्री ईतवारी राज सहित बड़ी संख्या में खिलाड़ी, ग्रामवासी उपस्थित थे।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment