मध्य प्रदेश

व्यापमं: संविदा माध्यमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट होगा लेट, परीक्षाओं में पूछे गए सवालों पर आपत्तियां

भोपाल
व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) को संविदा माध्यमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट तैयार करने में काफी कठिनाई आ रही है। परीक्षाओं में पूछे गए सवालों को लेकर व्यापमं को करीब 1100 आपत्तियां मिली हैं, जिनका निराकरण करने में अधिकारियों को पसीने छूट रहे हैं। वहीं दस मार्च को खत्म हुई परीक्षा को छह माह होने को हैं, लेकिन अभी भी रिजल्ट के लिए पौने पांच लाख आवेदक व्यापमं की वेबसाइट पर नजरें जमाए हुए हैं।

माध्यमिक शिक्षक के लिए ट्रायबल स्कूल 5507 और स्कूल शिक्षा विभाग के करीब 5000 पद हैं। पदों पर भर्ती हासिल करने करीब पौने पांच आवेदकों में से साढ़े पांच लाख आवेदक परीक्षा में शामिल हुए हैं। करीब एक लाख आवेदकों ने दो-दो विषयों की परीक्षाएं दी हैं। सभी को परीक्षा के तत्काल बाद अपने प्राप्तांक मिल गए थे। उनके फाइनल रिजल्ट व्यापमं को अब जारी करना है। उनके रिजल्ट जारी करने में व्यापमं को काफी मशक्कत करना पड़ रही है। क्योंकि परीक्षा खत्म होने के बाद व्यापमं ने परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों पर आपत्तियां मांगी थीं। एक सप्ताह में व्यापमं को करीब 1100 आपत्तियां मिली। उनके निराकरण में तथ्यों और सवालों को अच्छे से परखा जा रहा है। क्योंकि सवाल गलत होने पर व्यापमं को सभी आवेदकों को बोनस अंक देना होंगे। वहीं सवाल गलत होने पर व्यापमं को भरी किरकिरी भी उठाना पड़ेगी।

व्यापमं ने तर्क दिया है कि परीक्षा में पूछे गए सवालों पर काफी आपत्तियां दर्ज की गई हैं, जिनका निराकरण करने के लिए ‘की कमेटी’ काफी मेहनत कर रही है। कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद व्यापमं सितंबर के अंतिम सप्ताह तक रिजल्ट जारी कर देगा।

व्यापमं ने हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, सांस्कृत, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान विषयों पर परीक्षा ली थी। सभी विषयों में आवेदकों ने आपत्तियां दर्ज कराई हैं, जिसमें तीन प्रकार की आपत्तियों खास हैं। इसमें पूछे गए प्रश्नों में एक ही सवाल के दो सही विकल्प दिए गए, प्रश्न के सही जवाब का विकल्प परीक्षा में दिया ही नहीं गया। परीक्षा के पूछे गए माध्यम हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के सवालों में काफी अंतर आवेदकों को देखने के लिए मिला है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment