खेल

विश्व एथलेटिक्स: फाइनल में भारत की मिक्स्ड रिले टीम 7वें स्थान पर

दोहा

भारत की मिक्स्ड टीम दोहा में जारी विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की चार गुणा 400 मीटर रेस स्पर्धा के फाइनल में सातवें स्थान पर रही. मोहम्मद अनस, वीके विस्मया, जिसना मैथ्यू और टॉम निर्मल नोह की टीम ने तीन मिनट 15.77 सेकेंड का समय निकाला. यह उनका हालांकि इस सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, लेकिन यह प्रदर्शन उन्हें आठ टीमों में सातवें स्थान से आगे नहीं ले जा सका. चोटिल होने की वजह से हेमा दास और अरोकिया राजीव चैम्पियनशिप से बाहर हैं. उनकी गैर मौजूदगी में अनस, विस्मया, निर्मल और मैथ्यू (सभी केरल से) की चौकड़ी ने सराहनीय परिणाम प्राप्त करने की कोशिश की.

भारतीय टीम ने अनस के साथ शुरुआत की थी. इस पुरुष धावक ने शुरुआत अच्छी दिलाई. वह बहरीन के धावक से काफी करीब थे. उनके बाद महिला धावक विस्मया ने कमान संभाली. विस्मया के बाद एक और महिला धावक मैथ्यू ने अपनी टीम को पार लगाने की कोशिश की, लेकिन वह अन्य देश की धाविक से टकरा गईं. जिससे अहम समय चला गया और अंत में निर्मल ने बेटन को संभाला, लेकिन वे टीम को शीर्ष-3 में लाने से दूर रहे.

स्पर्धा का स्वर्ण अमेरिका के नाम रहा, जिसने तीन मिनट 09.34 सेकेंड का समय निकाल विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण जीता. जमैका की टीम तीन मिनट 11.78 सेकेंड के साथ दूसरे और बहरीन तीन मिनट 11.82 सेकेंड के साथ तीसरे स्थान पर रही. भारत की मिक्स्ड रिले टीम की लिए अच्छी बात यह रही कि उसने फाइनल में जगह बनाते ही अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया.

दुती चंद भी भारत को निराश कर चुकी हैं. वह महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाईं. उन्होंने 11.48 सेकेंड का समय निकाला. 100 मीटर में दुती का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11.26 सेकेंड है, जो उन्होंने यहीं 22 अप्रैल 2019 को निकाला था. लेकिन इस बार वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से काफी पीछे रहीं.

उधर, लगातार निराशा के बीच भारत के जबीर मदारी पिलयालिल पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं बना पाए. जबीर सेमीफाइनल के हीट-3 में पांचवें स्थान पर रहे. जबीर ने 49.71 सेकेंड का समय निकाला.

भारत के पुरुष खिलाड़ी एम. श्रीशंकर लंबी कूद स्पर्धा के फाइनल में जाने से चूक गए. श्रीशंकर क्वालिफिकेशन में 22वें स्थान पर रहे. कुल 26 खिलाड़ियों ने क्वालिफिकेशन में हिस्सा लिया था.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment