खेल

विराट के दम पर भारत ने बनाए 601 रन, स्टंप्स तक अफ्रीका 36/3

 
पुणे 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है.  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 5 विकेट गंवाकर 601 रन बनाए और पहली पारी घोषित कर दी. जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट गंवा कर 36 रन बनाए हैं. थ्युनिस डि ब्रुइन (20 रन) और एरिक नॉर्टजे (2 रन) क्रीज पर हैं. भारत के लिए दो विकेट उमेश यादव ने और एक विकेट मोहम्मद शमी ने लिया.
 

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 601 रन बनाकर घोषत कर दी. विराट कोहली ने नाबाद 254 रन बनाए. कोहली ने अपने टेस्ट करियर का अब तक का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया. कोहली ने अपनी नाबाद पारी में 336 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के मारे. जडेजा ने 104 गेंदों का सामना किया. उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए.

इन दोनों के अलावा मयंक अग्रवाल ने 195 गेंदों पर 16 चौके और दो छक्कों की मदद से 108 रनों की पारी खेली. उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 59 और चेतेश्वर पुजारा ने 58 रनों का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए कैगिसो रबाडा ने तीन, केशव महाराज और सेनुरान मुथुसामी ने एक-एक विकेट लिया.
 
टेस्ट में कोहली का सातवां दोहरा शतक
कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट करियर का सातवां दोहरा शतक जड़ दिया है. दिलचस्प बात यह है कि अपने सभी सात दोहरे शतक कोहली ने बतौर कप्तान लगाए हैं. कोहली कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर हैं. इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा 5 दोहरे शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment