देश

विमान में यात्रा करने वाले यात्रिकों को पीपीई सूट देने के साथ करना होगा सैनिटाइजेशन


25 मई से हवाई यात्रा शुरू, अलग-अलग शहरों का अलग-अलग होगा किराया

दिल्ली. देश भर में फैल रही वैश्विक महामारी कोरोना के कारण पिछले करीब दो महीने से विमान से लेकर ट्रेन और लोकर ट्रांसपोर्ट तक के सभी आवागमन के बाहन बंद पड़े हैं। ऐसे में लोगों को आवाजाही के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ट्रनों के आवागमन सहित सभी संसाधन बंद होने से देश के अन्य राज्यों में फंसे श्रमिंक, विद्यार्थी सहित अन्य लोगों को भारी परेशानी हो रही है।

ऐसे में बड़ी संख्या में श्रमिक पैदल ही अपने गंतव्य को चल पड़े थे। हालांकि बाद में केंद्र सहित राज्य सरकारों ने कुछ स्पेशल ट्रेनें और बसें चलवाकर लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने का काम किया है।

इसी बीच खशुी की खबर यह आई है कि 25 मई से घरेलू हवाई यात्रा फिर से शुरू होगी। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने इसकी घोषणा की है। इसके लिए देश भर के तमाम एयरपोर्ट और एयरलाइन कंपनियों को तैयार रहने के लिए कहा गया है। लॉकडाउन में प्रतिबंधित कामों की लिस्ट में से भी घरेलू उड़ानों को हटा दिया गया है।

ऐसे में ये खुशखबरी है कि हवाई सेवा शुरू होगी, लेकिन इस बात की भी चिंता है कि आखिर उसका किराया कितना होगा। दरअसल, एयरलाइन कंपनियों को कोरोना वायरस के चलते सवारियों को लेकर उड़ान भरने को लेकर तमाम हिदायतें दी गई हैं। इसमें पीपीई सूट पहनना, सैनिटाइजेशन, बीच की सीट पर यात्री नहीं बैठाना सहित अन्य हिदायतें शामिल हैं।

दिल्ली-लखनऊ के बीच 3000 तक किराया
25 मई से देश की घरेलू उड़ानें शुरू किए जाने की बात की जा रही है। वहीं कुछ कंपनियों ने एक जून से टिकट की बुकिंग शुरू की है। यदि एक जून के हिसाब से देखें तो दिल्ली से लखनऊ जाने में लोगों को 2700 रुपए से लेकर करीब 3000 रुपए तक किराए पर खर्च करने पड़ सकते हैं।

दिल्ली-मुंबई का कितना किराया
यदि आप दिल्ली से मुंबई जाना चाहते हैं तो पहले यह ध्यान रखिए कि मुंबई इस समय कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित शहर है। दिल्ली भी काफी अधिक संक्रमित है। तमाम बचाव उपकरणों के साथ आप अगर दिल्ली से मुंबई जाते हैं तो आपको 4500 से 5000 रुपए तक चुकाने पड़ सकते हैं।

अगर दिल्ली से बेंगलूरु जाना हुआ तो
दिल्ली से बेंगलूरु जाने का किराया एक जून को 5700 से 6300 रुपए तक हो सकता है। अलग-अलग फ्लाइट के हिसाब से किराया अलग-अलग है।

चेन्नई जाने के लिए खर्च करने होंगे 6500 रुपए तक
अगर आप दिल्ली से चेन्नई जाने की सोच रहे हैं तो एक जून के किराए के हिसाब से आपको 5700 से 6500 रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment