ख़बरें देश

विदेश मंत्रालय ने अस्पताल में धर्म के आधार पर मरीजों को रखने का अमेरिकी आयोग का दावा खारिज किया

कहा- इस लड़ाई को धार्मिक रंग न दें

नई दिल्ली/ गुजरात. भारत ने अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (यूएससीआईआरएफ) के उस दावे को खारिज किया है, जिसमें कहा गया था कि अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में कोरोनावायरस के मरीजों को धार्मिक आधार पर अलग-अलग रखा गया। विदेश मंत्रालय ने यूएससीआईआरएफ से कहा है कि वह कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई को धार्मिक रंग देने की कोशिश न करे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बुधवार को कहा कि यूएससीआईआरएफ भारत में कोविड-19 के लिए तय किए गए मेडिकल प्रोटोकॉल पर गुमराह करने वाली रिपोर्ट फैला रहा है। गुजरात सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि अस्पताल में कोरोना मरीजों को धार्मिक आधार पर अलग-अलग नहीं रखा गया है।

गुजरात सरकार ने भी दावा खारिज किया
इधर, गुजरात सरकार अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में मरीजों के साथ धार्मिक आधार पर भेदभाव से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट को पहले ही निराधार बता चुकी है। सिविल अस्पताल के सर्जन जीएच राठौड़ ने एक बयान जारी कर कहा- कुछ अखबारों में छपी खबर में मेरे बयान को गलत तरह से समझा गया है। इनमें कहा गया कि हमने मुसलमानों और हिंदुओं के लिए अलग वार्ड बनाए हैं। यह रिपोर्ट झूठी और निराधार है और मैं इसकी निंदा करता हूं।

आयोग ने धार्मिक भेदभाव की बात कही
अमेरिकी आयोग ने ट्वीट किया था कि वह इन खबरों को लेकर चिंतित है कि अस्पताल में हिंदू और मुस्लिम मरीजों को अलग-अलग रखा जा रहा है। उसने कहा था, ”इस तरह के कदम भारत में मुसलमानों को कलंकित किए जाने की घटनाओं को बढ़ाने में मदद करेंगे और इन अफवाहों को और तीव्र करेंगे कि मुस्लिम कोविड-19 फैला रहे हैं। यूएससीआईआरएफ अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता संबंधी आयोग है, इसे 1998 के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम के तहत बनाया गया है। आयोग के कमिशनरों की नियुक्ति अमेरिकी राष्ट्रपति के अलावा सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के दोनों राजनीतिक दलों के नेताओं द्वारा की जाती है।

गुजरात में 700 से ज्यादा संक्रमित
गुजरात में अब तक कोरोना संक्रमण के 766 मामले सामने आ चुके हैं। अकेले बुधवार को राज्य में 127 नए केस आए। इसमें से अकेले 88 नए मरीज अहमदाबाद में मिले। बुधवार को राज्य में कोरोना से 5 लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही राज्य में मृतकों का आंकड़ा 33 हो गया।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment