विटमिन सी से पाएं ग्लोइंग स्किन और हेल्दी ब्रेन

ऐसे फूड जिनमें विटमिन सी हो उन्हें हर दिन के आहार का हिस्सा बनाने की सलाह डॉक्टर से लेकर ब्यूटी एक्सपर्ट तक देते हैं। यह विटमिन न सिर्फ ब्रेन और बॉडी को हेल्दी रहने में मदद करता है बल्कि स्किन के खोए हुए ग्लो को भी वापस लाता है। हम बता रहें हैं ऐसे पांच फूड्स के बारे में जो होते हैं विटमिन सी से भरपूर।

साइट्रस फ्रूट
संतरा, मौसंबी, नींबू साइट्रस फ्रूट्स में विटमिन सी की सबसे ज्यादा मात्रा पाई जाती है। इसे चाहे तो आप यूं ही खाएं या फिर इनका जूस पी लें। ध्यान रहे कि आप जूस पैकेट वाला न पिएं, क्योंकि उनमें प्रिजर्वेटिव्स होते हैं।

शिमला मिर्च
चाहे आप इसकी सब्जी बनाएं या फिर पास्ता में ऐड करें लेकिन शिमला मिर्च जरूर खाएं। ये सब्जी विटमिन सी रिच होती है और खास बात यह है कि पकने के बाद इसका स्वाद और भी शानदार हो जाता है।

ब्रॉकली
ब्रॉकली कई तरह से हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है। इसमें कैल्शियम, विटमिन बी, आयरन, फाइबर और विटमिन सी भी भरपूर मात्रा में होते हैं। ब्रॉकली को कई तरह से पकाकर खाया जा सकता है या फिर इसे सलाद में ऐड करके भी लिया जा सकता है।

पपीता
जी हां आंखों और पेट के लिए बेहद हेल्दी माने जाने वाला पपीता विटमिन सी रिच फ्रूट है। सिर्फ आधा कप पपीता आपको दिनभर के लिए जरूरी विटमिन सी की मात्रा दे सकता है।

टमाटर
लाल-लाल टमाटर में भी विटमिन सी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसे पकाने की जगह सलाद या यूं ही खाने की कोशिश करें, क्योंकि कुक करने पर इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment