देश

लखनऊ विश्वविद्यालय में अब सभी परीक्षाओं की वेबकास्टिंग होगी

लखनऊ
यूपी बोर्ड की परीक्षा में सफल प्रयोग के बाद अब लखनऊ विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को भी सीसीटीवी की निगरानी में कराने की तैयारी है। लखनऊ विश्वविद्यालय के हर परीक्षा केन्द्र के हर कमरे की वेबकास्टिंग कराने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए विश्वविद्यालय में एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। जहां पर बैठकर जिम्मेदार लोग हर केन्द्र व उसके परीक्षा कक्ष पर नजर रखेंगे। इसकी शुरुआत आगामी 16 मार्च से शुरू हो रही वार्षिक और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के साथ की जाएगी। अगले चरण में इसे बीएड प्रवेश परीक्षा समेत अन्य पर लागू करने की तैयारी है। 

बोर्ड परीक्षा में सरकार का प्रयोग रहा सफल: इस वर्ष की यूपी बोर्ड हाईस्कूव व इंटर की परीक्षाओं में सरकार की ओर से इस तकनीक का इस्तेमाल किया गया। इसके लिए प्रदेश भर के 75 जिलों के 7784 परीक्षा केन्द्रों को सीसीटीवी के नेटवर्क को जोड़ा गया था। शिक्षा निदेशालय में बने एक कंट्रोल रूम से सभी केन्द्रों पर नजर रखी गई। इसी तरह, से यहां उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए बने केन्द्रों पर भी नजर रखी जा रही है। इसी पैटर्न को लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन अपने यहां लागू करने जा रहा है।

कोरोना वायरस से बचाव की रहेगी व्यवस्था 
लखनऊ विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू हो रही हैं। इसमें, स्नातक तृतीय वर्ष और द्वितीय वर्ष के छूटे हुए छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। इसके लिए करीब 42 केन्द्र बनाए गए हैं। कोरोना वायरस से बरकरार खतरे को लेकर यूजीसी के दिशा निर्देशों के हिसाब से कॉलेजों को भी छात्र-छात्राओं के लिए सुरक्षात्मक व्यवस्थाएं करने के सुझाव दिए गए हैं। अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि यूजीसी के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखने की सलाह दी गई है। 

16 से ही पीएचडी प्रवेश परीक्षा का भी आयोजन 
लखनऊ विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा भी 16 मार्च से शुरू हो रही है। परीक्षा 16,17,18 और 19 मार्च को होगी। सिर्फ एक विषय में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को दोपहर 1 से 1.45 बजे तक प्रथम पेपर और 1.45 बजे से 2.30 बजे तक द्वितीय पेपर की परीक्षा देनी होगी। दो विषयों में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी दूसरे विषय के पेपर की परीक्षा 2.30 बजे से 3.15 बजे तक देंगे।  

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment