लखनऊ की फेमस गुलाबी चाय

चाय, हम भारतीयों की फेवरिट ड्रिंक्स में से एक है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे चाय पसंद ना हो। बहुत से लोगों की तो चाय के बिना आंख भी नहीं खुलती और बिना चाय के दिन की शुरुआत ही नहीं हो पाती। आमतौर पर हम जो चाय पीते हैं वह लाइट ब्राउन कलर की होती है लेकिन क्या आपने कभी पिंक यानी गुलाबी रंग की चाय पी है? जी हां, अगर आप कभी लखनऊ जाएं तो वहां की फेमस गुलाबी चाय का लुत्फ जरूर उठाएं तो आखिर कैसे बनती है ये गुलाबी चाय, इसकी रेसिपी क्या है और इसमें कौन-कौन से इन्ग्रीडिएंट्स पड़ते हैं, यहां जानें…

5-6 घंटे में बनकर तैयार होती है ये स्पेशल पिंक टी
रेग्युलर ग्रीन टी के साथ बनने वाली गुलाबी चाय को लग्जूरियस कलर और टेस्ट देने में अहम योगदान देती हैं ये 3 चीजें- केसर, केवड़ा और इलायची। इस चाय को बनने में काफी वक्त लगता है। सबसे पहले चाय की पत्तियों को बेकिंग सोडे के साथ करीब 1 घंटे या इससे भी ज्यादा समय तक उबाला जाता है। जब चाय की पत्तियों का रंग गहरा हो जाता है तब इन्हें करीब 4 घंटे तक दालचीनी, तेजपत्ता, केसर, इलायची और लौंग के अलावा दूध, चीनी और कुटे हुए बादाम के साथ उबाला जाता है। इस खास चाय को कप में नहीं बल्कि मिट्टी के कुल्हड़ में सर्व किया जाता है। कश्मीर से माइग्रेट होकर जो लोग लखनऊ आए वही इस चाय की रेसिपी को साथ लेकर आए।

हवा की मदद से चाय को मिलता है उसका खास गुलाबी रंग
गुलाबी चाय का सिर्फ रंग ही नहीं बल्कि स्वाद और फ्लेवर भी बेहद अलग होता है। चाय में हवा को ऐड किया जाता जो इसे एक अलग सा गुलाबी रंग देती है। इसके लिए चाय के पानी को करीब 20 मिनट तक तेजी से मिक्स किया जाता है ताकि मिश्रण में हवा को मिलाया जा सके। इसके अलावा करीब 2 घंटे तक 15 मिनट के अंतराल पर चाय को चम्मच की मदद से उलट-पलट भी किया जाता ताकि उसमें हवा को शामिल किया जा सके। इस प्रक्रिया के बाद जब चाय में दूध मिलाया जाता है तो उसका रंग गुलाबी हो जाता है।

गुलाबी चाय की रेसिपी
सामग्री

ग्रीन टी 2 चम्मच
बेकिंग सोडा आधा चम्मच
हरी इलायची 3
चक्र फूल या दगद फूल 1
स्लाइस किया हुआ पिस्ता 2 चम्मच
पानी 2 गिलास
दूध 2 कप
चीनी स्वाद अनुसार

बनाने की विधि
– सबसे पहले चाय की पत्तियों को बेकिंग सोडा के साथ करीब 1 घंटे के लिए पानी में धीमी आंच पर उबलने के लिए छोड़ दें।

– फिर इलायची और चक्र फूल डालकर फिर से 15 से 20 मिनट के लिए धीमी आंच पर उबलने दें।

– इस मिश्रण को छान लें और इसमें 1 कप ठंडा पानी डालें। इसे फिर से गैस पर रखें और बीटर की मदद से तब तक मिक्स करें जब तक उसमें झाग ना बन जाए।

– फिर इसमें दूध और पिस्ता डालें। धीरे-धीरे तब तक दूध डालते रहें जब तक चाय का रंग गुलाबी ना हो जाए। स्वाद अनुसार चीनी मिला लें।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment