विदेश

राष्ट्रपति बने तो उपराष्ट्रपति पद पर मिशेल ओबामा को देखना चाहेंगे: बाइडेन


मिशेल ने कहा नहीं है किसी भी पद की इच्छा

वॉशिंगटन. अमेरिक में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से इस बार राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बाइडेन हैं। उन्होंने एक पॉलिटिकल ऐनालिस्ट को दिए गए इंटरव्यू में कहा कि वे मिशेल ओबामा को उपराष्ट्रपति के पद पर देखना चाहते हैं। इसके बाद से चर्चा शुरू हो गई कि क्या अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा उपराष्ट्रपति बन सकती हैं। बाइडेन ने अपने इंटरव्यू में जॉन डेलानो से कहा कि मैंने उन्हें लेना चाहूंगा, क्योंकि वह बुद्धिमान हैं और उन्हें समस्याओं से निपटना आता है। वह शानदार महिला हैं, ओबामा मेरे अच्छे मित्र भी हैं।

बाइडेन उपराष्ट्रपति के लिए महिला को चुनेंगे
सीएएन की रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडेन ने कहा कि वह वाइस प्रेजिडेंट पोस्ट के लिए किसी महिला को चुनेंगे और मिशेल डोमोक्रेटिक और निर्दलीयों के बीच में सबसे लोकप्रिय महिला हैं। गैलप पोल के अनुसार, मिशेल 2018 और 2019 में अमेरिका की मोस्ट एडमायर्ड महिला चुनी गई थीं। उनके संस्मरण ‘बीकमिंग’ की एक करोड़ से ज्यादा प्रतियां बिकी हैं।

मिशेल से बढ़ेगी बाइडेन जीत की उम्मीद
दरअसल, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा की लोकप्रियता का बाइडेन को फायदा मिल सकता है और शायद यह फायदा किसी अन्य को चुनने से नहीं मिलेगा। इसलिए वह मिशेल को अपनी रनिंग मेट (उपराष्ट्रपति पद) बनाना चाहते हैं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या मिशेल भी इस चुनाव में इच्छुक हैं।

बुक में मिशेल ने क्या लिखा था
संस्मरण ‘बीकमिंग’ में मिशेल खुलकर लिखती हैं कि मैं इसे सीधे कहना चाहूंगी। चुनाव लडऩे की मेरी कोई भी इच्छा नहीं है। पिछले साल दिए गए एक इंटरव्यू में भी मिशेल ने राष्ट्रपति पद या किसी अन्य पद के लिए चुनाव लडऩे की संभावनाओं को खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा था कि वाइट हाउस में रहने के कारण वह सामान्य जीवन नहीं जी पाईं।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment