मध्य प्रदेश

राज्य सरकार बुजुर्गों के लिए MP में पेड ओल्ड एज होम की तैयारी में

भोपाल
प्रदेश के बुजुर्गों के लिए राज्य सरकार भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर जैसे महानगरों में पेड ओल्ड एज होम बनाएगी। प्रदेश का सबसे पहला ओल्ड एज होम राजधानी भोपाल में बनाया जाएगा। इस ओल्ड एज होम में बुजुर्गों को सशुल्क भोजन, रहने, मनोरंजन और इलाज की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

सामाजिक न्याय विभाग इस योजना पर काम करेगा। पायकू की मदद से ओल्ड एज होम बनाया जाएगा। भोपाल में बनने वाले ओल्ड एज होम के लिए सामाजिक न्याय विभाग ने दस करोड़ रुपए दिए है। भोपाल में लिंक रोड नंबर तीन पर तीन एकड़ जमीन पर दो मंजिला ओल्ड एज होम बनाया जाएगा। इस ओल्ड एज होम में सौ बुजुर्गों के एक साथ रहने की व्यवस्था होगी। भोपाल के बाद दूसरा पेड ओल्ड एज होम इंदौर में बनेगा। इसके बाद क्रमश: जबलपुर और ग्वालियर में भी पेड ओल्ड एज होम बनाए जाएंगे।

पेड ओल्ड एज होम में रहने वाले बुजुर्गों को रहने के लिए कक्ष तो मिलेगा ही साथ ही उन्हें नाश्ता, चाय, भोजन भी दिया जाएगा। बुजुर्गों के इलाज के लिए यहां स्थाई तौर पर चिकित्सकों की तैनाती भी होगी और जरुरत के मुताबिक विशेषज्ञों की मदद भी ली जाएगी।  इसके अलावा यहां बुजुर्गों के मनोरंजन के लिए टीवी, इंटरनेट, शतरंज, कैरम सहित कुछ अन्य इंडोर गेम खेलने की सुविधा भी दी जाएगी।

इस ओल्ड एज होम में सुविधाओं के हिसाब से सालाना शुल्क भी लिया जाएगा। ऐसे सभी बुजुर्ग हो साठ साल से उपर की उम्र के है और उनकी घर में देख-रेख करने वाला कोई परिजन नहीं बचा है। ऐसे बुजुर्ग जिनके बच्चे नौकरी और पढ़ाई के लिए बाहर गए हुए है वे भी यहां रह सकेंगे। इसके अलावा यदि किसी बुजुर्ग के परिजन भी शहर में रहते है लेकिन बुजुर्ग बेहतर तीमारदारी के लिए इस ओल्ड एज होम में रहना चाहता है तो उसे यहां रहने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment