छत्तीसगढ़

राजिम मेले में सड़क किनारे नहीं बिछेगा पेवर ब्लॉक

गरियाबंद
राजिम माघी पुन्नी मेला की तैयारी जोरों पर हैं इस बीच मेला स्थल पर सड़क किनारे पेवर ब्लॉक लगाने की तैयारी शुरू हो गई थी, पेवर ब्लॉक भी उतर गए थे। इस बीच महानदी बचाओ अभियान समिति का विरोध के चलते उक्त कार्य रोक दिया गया है।

विधायक धनेंद्र साहू द्वारा संगम क्षेत्र में बनाई जाने वाली रेत की सड़क के एक किनारे पर यह कहते हुए पेवर ब्लॉक की सड़क बनाने का अनुरोध किया गया था कि, मेला क्षेत्र में दुकान लगाने वाले लोगों को दुकान बनाने और विक्रय सामग्रियों को लाने ले जाने में रेत की सड़क के चलते काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन मंत्री ताम्रध्वज साहू द्वारा इस अनुरोध को फिजूलखर्ची बताते हुए ठुकरा दिया गया था। इससे स्पष्ट हो गया था कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी संगम क्षेत्र में रेत की ही सड़क बनेगी। लेकिन इसके बाद भी गुरुवार को अचानक लोक निर्माण विभाग अभनपुर द्वारा नवापारा के नेहरु घाट छोर पर भारी मात्रा में पेवर ब्लॉक मंगवा लिए गये, इतना ही नहीं पेवर ब्लॉक को लगाने के लिए मजदूर भी पहुंच गए थे।  इस बात की जानकारी महानदी बचाओ अभियान समिति के सदस्यों को होने पर उन्होंने जब लोक निर्माण विभाग अभनपुर के उप अभियंता ऋषि सेन से जब चर्चा की तो उन्होंने यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया कि ऊपर से निर्देश पर पेवर ब्लॉक की सड़क बनाने का कार्य किया जा रहा है।

इसके बाद समिति के सदस्यों ने गरियाबंद जिला कलेक्टर श्याम धावड़े से चर्चा करते हुए उन्हें इससे त्रिवेणी संगम के अस्तित्व पर संकट उत्पन्न होने की बात कही तो उन्होंने इसे स्वीकार करते हुए तत्काल लोक निर्माण विभाग को पेवर ब्लॉक की सड़क नहीं बनाने के निर्देश दिए। साथ ही यह सुझाव भी दिया कि मेला क्षेत्र में दुकान लगाने वाले लोगों को अपनी सामग्रियां लाने ले जाने के लिए बैलगाड़ी का उपयोग करने कहा जाए, जिससे मेले की पारंपरिक पहचान के साथ-साथ बैलगाड़ी की भी ख्याति बढ़ेगी इस सुझाव पर कलेक्टर ने मंत्री ताम्रध्वज साहू से चर्चा करने का आश्वासन दिया है। बहरहाल पेपर ब्लॉक की सड़क बनाने का कार्य रोक दिया गया है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment