देश

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 6 सितम्बर तक स्कूलों से मांगी सूचनाएं

 प्रयागराज 
यूपी बोर्ड की 18 फरवरी 2020 से प्रस्तावित हाईस्कूल और इंटर परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक एवं बोर्ड के सभापति विनय पांडेय को निर्देशित किया है कि 6 सितम्बर तक सभी स्कूलों से आधारभूत सूचनाएं मांग ली जाए। जिला विद्यालय निरीक्षकों की जिम्मेदारी होगी की प्रधानाचार्यों की ओर से अपलोड सूचनाओं की हर हफ्ते समीक्षा करते रहें। ताकि यह काम समय से पूरा हो सके। सूचनाएं यदि छह सितम्बर तक अपलोड नहीं की जाती तो संबंधित प्रधानाचार्य को जिम्मेदार ठहराते हुए स्कूल को परीक्षा केंद्र पात्रता लिस्ट से बाहर कर दिया जाएगा।

डीआईओएस की प्रमाणित व अपडेट सूचनाओं पर यदि किसी प्रधानाचार्य को आपत्ति होगी तो संयुक्त शिक्षा निदेशकों को पांच अक्तूबर तक आपत्ति दे सकेंगे। जिसका निराकरण 10 अक्तूबर तक डीआईओएस के माध्यम से कराया जाएगा। 15 अक्तूबर तक स्कूलों में उपलब्ध भौतिक संसाधनों की सूचना लेने का काम पूरा किया जाएगा।

यदि ऑनलाइन निर्धारित परीक्षा केंद्र में किसी प्रकार की विसंगति मिलती है तो स्कूल के प्रधानाचार्य, जांच अधिकारी व डीआईओएस इसके लिए जिम्मेदार होंगे। उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई होगी। स्कूल को एक साल के लिए डिबार भी किया जाएगा।

सचिव नीना श्रीवास्तव ने गुरुवार को सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों को पत्र लिखकर केंद्र निर्धारण के लिए स्कूलों की त्रुटिरहित आधारभूत सूचनाएं भेजने के निर्देश दिए हैं। अब तक 55 लाख से अधिक छात्र बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण करा चुके हैं।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment