राजनीति

यूपी के डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बोले, दिल्ली चुनाव में बीजेपी करेगी दमदार प्रदर्शन

रामेश्वरम

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 70 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं और बीजेपी व आम आदमी पार्टी दोनों जीत के दावे कर रही है। इस बीच यूपी के डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी कहा है कि इस बार बीजेपी दिल्ली चुनाव में दमदार प्रदर्शन करेगी। एक बार कांग्रेस पर फिर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि वोट पॉलिटिक्स के लिए कांग्रेस ने अल्पसंख्यकों का इस्तेमाल किया। रामेश्वरम दौरे पर आए केशव प्रसाद मौर्य ने रामनाथपुरम में मीडिया से कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) से भारत में रह रहे मुस्लिमों को कोई नुकसान नहीं होगा। विपक्ष सीएए को लेकर नकारात्मक प्रचार कर रहा है। यूपी के डेप्युटी सीएम ने दावा किया कि दिल्ली चुनाव में पिछली बार के मुकाबले इस बार बीजेपी अधिक सीटें जीतेगी। बता दें कि पिछली बार दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी को केवल 3 सीटें मिली थी।

 

कांग्रेस और डीएमके को घेरते हुए केशव मौर्य ने कहा कि ये पार्टियां महज वोट पॉलिटिक्स के लिए सीएए के खिलाफ गलत प्रचार कर रही हैं, जबकि सच्चाई यह है कि इससे मुस्लिमों को कोई नुकसान नहीं होगा। बीजेपी नेता ने कहा, हमलोग हर मुस्लिम के घर का दरवाजा खटखटाएंगे और उन्हें सीएए के बारे में सही जानकारी देंगे। इस मुहिम में बीजेपी के आम कार्यकर्ताओं से लेकर विधायक-मंत्री भी शामिल होंगे।

 

क्या है नागरिकता संशोधन कानून 2019?

नागरिकता संशोधन कानून 2019 में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और क्रिस्चन धर्मों के प्रवासियों के लिए नागरिकता के नियम को आसान बनाया गया है। पहले किसी व्यक्ति को भारत की नागरिकता हासिल करने के लिए कम से कम पिछले 11 साल से यहां रहना अनिवार्य था। इस नियम को आसान बनाकर नागरिकता हासिल करने की अवधि को एक साल से लेकर 6 साल किया गया है यानी इन तीनों देशों के ऊपर उल्लिखित छह धर्मों के बीते एक से छह सालों में भारत आकर बसे लोगों को नागरिकता मिल सकेगी।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment