खेल

मयंक का शतक, विराट की फिफ्टी से भारत मजबूत

पुणे
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया मजबूत स्थिति में पहुंचती दिख रही है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने यहां मयंक अग्रवाल (108) के शानदार शतक और चेतेश्वर पुजारा (58) और विराट कोहली (63*) की फिफ्टियों की बदौलत दिन का खेल खत्म होने तक 273 रन बना लिए। भारतीय टीम ने इस दौरान अपने 3 विकेट गंवाए। साउथ अफ्रीका के लिए एक मात्र सफल गेंदबाज कगिसो रबाडा रहे, जिन्होंने तीनों विकेट अपने खाते में किए। दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान विराट कोहली के साथ उपकप्तान अंजिक्य रहाणे (18*) नाबाद क्रीज पर लौटे। अंपायरो ने खराब रोशनी के चलते पहले दिन का खेल 4.5 ओवर पहले रोक दिया।
यहां देखें इस मैच का स्कोरकार्ड

इससे पहले रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की जोड़ी ने पारी की शुरुआत की। विशाखापत्तनम टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जमाने वाले रोहित यहां पहली पारी में सिर्फ 14 रन ही बना पाए और रबाडा ने उन्हें अपनी स्विंग और उछाल पर चकमा दे दिया। गेंद रोहित के बैट का बाहरी किनारा चूमती हुई सीधे विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक के दस्तानों में समा गई। इसके बाद मयंक का साथ निभाने क्रीज चेतेश्वर पुजारा आए और दोनों बल्लेबाजों ने पहले सत्र का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर 77 रन पहुंचा दिया।

ब्रेक के बाद मयंक अग्रवाल और पुजारा की जोड़ी एक बार फिर खेल को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 138 रन जोड़े। इस बीच दोनों ही बल्लेबाजों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे कर लिए। इस सत्र में भारतीय टीम के नजरिए से सब कुछ सही बीत रहा था कि रबाडा ने चायकाल से कुछ समय पहले यहां चेतेश्वर पुजारा (58) को आउट टीम इंडिया को दूसरा झटका दे दिया। अपनी अर्धशतकीय पारी में पुजारा ने 9 चौके और 1 छक्के का योगादान दिया। पुजारा के बाद विराट कोहली टीम की कमान संभालने आए। इस सत्र का खेल खत्म होने पर पुजारा 86 और कोहली 0 पर लौटे।

दिन के तीसरे और अंतिम सत्र का खेल शुरू हुआ तो मयंक अग्रवाल ने अपनी रन गति को अचानक ही चौथे गियर में डाल दिया। उन्होंने केशव महाराज की लगातार 2 गेंदों पर 2 छक्के जड़कर अपना निजी स्कोर 99 पर किया और फिर फिलैंडर की गेंद पर चौका जड़कर अपना शतक पूरा कर लिया। मयंक ने लगातार अपने दो टेस्ट में दो शतक पूरे किए। हालांकि वह अपनी इस पारी को ज्यादा आगे नहीं ले जा पाए और 108 रन के स्कोर पर उन्हें कगिसो रबाडा ने स्लिप में खड़े कप्तान फाफ डु प्लेसिस के हाथों कैच आउट कराकर तीसरा झटका दिया। मयंक ने अपनी इस पारी में 2 छक्के और 16 चौके जड़े।

यहां से कप्तान विराट कोहली का साथ देने अजिंक्य रहाणे आए और दोनों ही बल्लेबाज दिन का खेल खत्म होने तक क्रीज पर जमे रहे। दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआत में बेहद संभलकर बैटिंग की। बाद में विराट कोहली अपनी रनगति को रफ्तार दे दी और अब वह 105 गेंदों में 10 चौकों की मदद से नाबाद 63 पर हैं। दूसरी और रहाणे ने अपना संयम बरकरार रखा है और 70 गेंदें खेलक वह 18 रन रन पर ही हैं। उनके बल्ले से अभी तक सिर्फ तीन चौके ही निकले हैं।

साउथ अफ्रीकी टीम के लिए कगिसो रबाडा के अलावा अन्य कोई भी गेंदबाज मैच के पहले दिन अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाया। कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अपने छह गेंदबाजों का इस्तेमाल किया। लेफ्टआर्म स्पिनर केशव महाराज ने सबसे ज्यादा 29 ओवरों की गेंदबाजी की, लेकिन 89 रन देकर उन्हें कोई विकेट हासिल नहीं हुआ है। दूसरी ओर 18.1 ओवर फेंकर 48 रन देकर 3 विकेट अपने नाम कर चुके हैं रबाडा।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment