मध्य प्रदेश

मतदाता दिवस पर लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए दिलाई शपथ


योग केन्द्र पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया, योग साधकों ने ली शपथ

भोपाल. आदर्श योग आध्यात्मिक केन्द्र, स्वर्ण जयंती पार्क कोलार रोड भोपाल में सोमवार को योग साधकों एवं गुरुजनों द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर शपथ ली गई। इसमें योग गुरु महेश अग्रवाल, मधुमेह मुक्त भारत अभियान के राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्राप्त स्वास्थ्य प्रचारक नरेन्द्र भार्गव, रत्नेश उपाध्याय, नरेंद्र रघुवंशी, रमेश चंद्र मित्तल, पुष्पा मित्तल, रोहित मित्तल सहित योग साधक मौजूद रहे।

इस मौके पर योग गुरु महेश अग्रवाल ने शपथ दिलाते हुए लोगों को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग पूरे देश में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाता है। 25 जनवरी 2021 को 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। यह दिन मतदाताओं के लिए खास है। क्योंकि 25 जनवरी से मतदाता पहचान-पत्र डिजिटल होने जा रहा है। जिला और प्रखंड स्तर पर खास आयोजन होता है। 18 वर्ष पूरे करने पर मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने वाले नए मतदाताओं को मतदाता पहचान-पत्र दिया जाता है। लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए शपथ दिलाई जाती है।

वर्ष 1950 से स्थापित चुनाव आयोग के 61वें स्थापना वर्ष पर 25 जनवरी 2011 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस का शुभारंभ किया था। इस आयोजन के दो प्रमुख विषय थे, ‘समावेशी और गुणात्मक भागीदारी।

विश्व में भारत जैसे सबसे बड़े लोकतंत्र में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाने लगा था। इसके मनाए जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्य था कि देश भर के सभी मतदान केंद्र वाले क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष उन सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जाएगी, जिनकी उम्र एक जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी होगी।

इस सिलसिले में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जाएंगे और उन्हें निर्वाचन फोटो पहचान-पत्र सौंपे जाएंगे। पहचान-पत्र बांटने का काम सामाजिक, शैक्षणिक व गैर-राजनीतिक व्यक्ति करेंगे। इस मौके पर मतदाताओं को एक बैज भी दिया जाएगा, जिसमें लोगो के साथ नारा अंकित होगा ‘मतदाता बनने पर गर्व है, मतदान को तैयार हैं।’

11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस बेहद खास है। भारत निर्वाचन आयोग का काम पूरी तरह से डिजिटल प्लेटफार्म पर आ रहा है। इसके लिए चुनाव आयोग की तरफ से 25 जनवरी को ईपीआईसी मोबाइल ऐप लांच किया जा रहा है। इसके माध्यम से मतदाता अपने पहचान-पत्र को मोबाइल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

साथ ही 1 फरवरी, 2021 से इस ऐप के माध्यम से मतदाता पहचान-पत्र भी बनाया जा सकता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए सरकारी कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। कोई भी भारत का नागरिक जो मतदाता बनने की योग्यता रखता है, इपीआईसी ऐप के माध्यम से मतदाता पहचान-पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकता है।

आदर्श योग आध्यात्मिक केन्द्र लगातार कई वर्षों से स्वर्ण जयंती पार्क कोलार रोड भोपाल में एवं वर्तमान में 9 महीनों से ऑनलाइन फेसबुक के माध्यम से नि:शुल्क सुबह एवं शाम को योग द्वारा लोगों को स्वस्थ जीवन जीने की कला सिखा रहा है। सभी धार्मिक, सामाजिक राष्ट्रीय त्यौहार एवं दिवस उत्साह पूर्वक मनाते हैं। साधकों के जन्मदिन पर पौधरोपण के साथ लोगों को स्वच्छता सुरक्षा के प्रति भी जागरूक किया जाता है।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment