Feature मध्य प्रदेश लाइफ-स्टाइल

भोजपाल महोत्सव मेले के मंच से अपनी रचनाओं से राजधानीवासियों को गुदगुदाएंगे कवि

भेल. भेल दशहरा मैदान पर चल रहे भोजपाल महोत्सव मेले में रविवार को देशभर के प्र​शि्द्ध कवि अपनी रचनाओं से राजधानीवासियों को गुदगुदाएंगे। मेले के सांस्कृतिक मंच से शशिकांत शशि देवास, अंजुम रहबर भोपाल, विष्णु सक्सेना अलीगढ़, अर्जुन अललड़ कोटा, सचिन दीक्षित आगरा अपनी रचनाएं पढ़ेंगे। कार्यक्रम का आयेाजन शाम 6 बजे से रात 11 बजे तक होगा। गौरतलब है कि बीते ​30 नवम्बर से भेल जनसेवा समिति द्वारा गोविंदपुरा भेल दशहरा मैदान पर राजभोज की स्मृति में मेले का आयोजन किया जा रहा है।

मेला अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि 12 एकड़ क्षेत्र में फैले इस मेले में करीब 500 दुकानें लगाई गई हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। मेले में मुख्य आकर्षण का केंद्र वैष्णो देवी की भव्य झांकी, लाल किले की तर्ज पर बनाया गया भव्य स्वागत द्वार, सांस्कृतिक मंच, ट्रेडिशनल सेल्फी जोन के साथ ही विभिन्न प्रदेशों के झूले बच्चों और बड़ों को रोमांचित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मेला सामाजिक, सांस्कृतिक, व्यापारिक आयोजन का पारिवारिक संगम है।

भोजपाल महोत्सव मेला के संयोजक विकास वीरानी ने बताया कि विगत तीन वर्षों से मेले का सफल आयोजन किया जा रहा है। 30 नवम्बर से 31 दिसम्बर तक 32 दिन तक चलने वाले इस मेले में राजधानी भोपाल सहित आसपास के क्षेत्रों से करीब 12 से 15 लाख लोग शिरकत करेंगे।

वैष्णो देवी की भव्य झांकी
भोजपाल मेले में इस बार कई चीजें विशेष आकर्षक का केंद्र बनी हुई हैं। 150 गुणा 200 स्क्वायर फीट में बनाई गई झांकी करीब 60 फीट उंची है। इसमें विभिन्न जगह-जगह गुफाओं के साथ ही अन्य आकर्षण हैं।

भव्य स्वागत द्वारा और मंच
मेला परिसर में भव्य स्वागत द्वारा बनाया गया है। लाल किले की तर्ज पर बनाए जाने वाला यह मुख्य द्वारा 200 स्क्वायर फीट लंबा और 35 फीट ऊंचा है। मेला परिसर में आकर्षक मंच बनाया गया है। जहां प्रत्येक दिन विभिन्न प्रदेशों के कलाकारों द्वारा तरह-तरह के नृत्य-गान सहित अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जा रही हैं।

टे्रडिशनल सेल्फी जोन
मेला परिसर में पहुंचने वाले युवाओं के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र यहां बनाया गया ट्रेडिशनल सेल्फी जोन है। मेला अध्यक्ष की माने तो मेले में आने वाले युवाओं के साथ ही अन्य लोग भी खुद की सेल्फी के साथ ही परिजनों और दोस्तों के साथ सेल्फी लेना नहीं भूलते।

लकी ड्रा
भोजपाल महोत्सव मेला के अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि मेले में इस बार लकी ड्रा रखा गया है। इसमें एक्टिवा, एलईडी टीवी, मोबाइल फोन, वाशिंग मशीन सहित अन्य इनाम रखे गए हैं, जो लकी ड्रा के विजेताओं को दिए जाएंगे।

व्यापारिक केंद्र
प्रॉपर्टी, ऑटोमोबाइल, इलेक्टॉनिक, टेलीकॉम, फर्नीचर, हेन्डी क्रॉफ्ट, हैन्डलूम, महासेल, विभिन्न प्रकार के स्वादिस्ट व्यंजन, बैंकिंग इंश्योरेंस, ऑर्ट गैलरी, इंटीरियर, महिलाओं की सौंदर्य सामग्री, खूर्जा क्राकरी, कपड़े, आकर्षक एवं मनोरंजक झूले-खेलकूद के स्टॉल आदि महोत्सव के आकर्षक केंद्र बने हुए हैं।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment