खेल

भारत ने विंडीज को 67 रन से दी मात, 2-1 से जीती सीरीज

मुंबई 
टी20 सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में टीम इंडिया ने वेस्ट इंडीज को 67 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। टीम इंडिया ने रोहित शर्मा (71), केएल राहुल (91) और कप्तान विराट कोहली की तेज तर्रार (70*) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत मेहमान विंडीज के सामने 241 रन का लक्ष्य रखा था। विंडीज की टीम यहां 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 173 रन ही बना पाई। वेस्ट इंडीज ने यहां टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग का निमंत्रण दिया था। टीम इंडिया ने अपने टॉप 3 बल्लेबाजों के दमपर विंडीज की टीम के सामने यह पहाड़ सा लक्ष्य रखा। 241 रन का बचाव करने उतरी टीम इंडिया के गेंदबाजों ने भी शानदार बोलिंग की। दीपक, भुवनेश्वर, शमी और कुलदीप ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। विंडीज की ओर से सिर्फ शिमरॉन हेटमायर (41) और कायरन पोलार्ड (68) ही दमखम दिखा पाए। 91 रन की पारी खेलने वाले केएल राहुल को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। 

बड़े स्कोर का विंडीज पर दिखा दबाव 
241 रन के पहाड़ से लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज पर शुरुआत से ही दबाव साफ दिख रहा था। इसके अलावा उसे अपने ओपनर का इविन लुईस का भी नुकसान हो गया, जो फील्डिंग के दौरान चोटिल हो गए थे। लुईस की जगह लिंडल सिमंस के साथ ब्रैंडन किंग ओपनिंग पर उतरे और 17 रन जुड़ने तक विंडीज ने अपने टॉप 3 बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए। तीनों तेज गेंदबाजों भुवी, शमी और चाहर ने एक-एक विकेट आपस में बांटा। 

पोलार्ड हेटमेयर ने दिया सहारा 
इसके बाद शिमरॉन हेटमेयर का साथ देने कप्तान कायरन पोलार्ड मैदान पर उतरे। दोनों खिलाड़ियों ने पारी को संभाला भी और जरूरी रनगति को पटरी पर बनाए रखने का काम भी बखूबी निभाया। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 38 बॉल में 71 रन जोड़े। हेटमेयर यहां कुलदीप यादव को लगातार 3 छक्के जड़ने के प्रयास में मिड विकेट पर खड़े केएल राहुल को कैच दे बैठे। उन्होंने 24 बॉल की अपनी पारी में 5 छक्के और 1 चौके की मदद से 41 रन बनाए। 

पोलार्ड को नहीं मिला साथ 
हेटमेयर के बाद पोलार्ड को दूसरे छोर से किसी दूसरे बल्लेबाज का साथ नहीं मिला। लेकिन पोलार्ड अकेले अपने दम पर टीम को जीत के करीब लाने का संघर्ष करते रहे। 15वें ओवर में वह भुवनेश्वर की गेंद पर जडेजा को कैच थमाकर आउट हुए। पोलार्ड ने 39 गेंद की अपनी पारी में 5 चौके और 6 छ्क्के जमाए। इन दोनों के अलावा उसका कोई भी बल्लेबाज मैच पर अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाया। 

भारतीय टीम ने कुछ इस अंदाज में जमाया रंग 
इससे पहले टीम इंडिया ने पहले बैटिंग का न्योता मिलने पर रोहित शर्मा (71), केएल राहुल (91) और कप्तान विराट कोहली (70*) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत मेहमान विंडीज के सामने 241 रन का लक्ष्य रखा है। वेस्ट इंडीज ने यहां टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग का निमंत्रण दिया था। भारत ने पारी की शुरुआत से अपने इरादे साफ कर दिए कि इस निर्णायक मैच के लिए वह पूरी तरह तैयार है। 

पहले विकेट के लिए राहुल-रोहित ने जोडे़ 135 रन 
रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी ने पारी की शुरुआत से ही तेज-तर्रार रन बनाने का क्रम शुरू कर दिया। दोनों बल्लेबाजों ने पावरप्ले में 72 रन जोड़े। इसके 2 ओवर बाद (8 ओवर में) टीम इंडिया का स्कोर 100 पार पहुंचा दिया। पारी के 12वें ओवर में रोहित केसरिक विलियम्स की गेंद पर छक्का जड़ने के प्रयास में आउट हुए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 135 रन जोड़े। 

नहीं चला पंत का बल्ला 
इसके बाद विराट ने इस लय को बनाए रखने के लिए अपने स्थान पर युवा विकेट कीपर खिलाड़ी ऋषभ पंत को बल्लेबाजी पर भेजा। लेकिन पंत यहां अपना खाता भी नहीं खोल पाए और अपनी दूसरी ही गेंद पर कायरन पोलार्ड का शिकार बने। 

'विराट' अंदाज में दिखे कैप्टन कोहली 
अब विराट कोहली खुद क्रीज पर उतरे और उन्होंने केएल राहुल के साथ मिलकर रनों की रफ्तार को बढ़ाने का सिलसिला एक बार फिर शुरू कर दिया। विराट ने यहां हैदराबाद वाली पारी का अंदाज जारी रखा और मात्र 23 बॉल में अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। अपना पचासा पूरा करने के बाद विराट ने रनों रफ्तार को बनाए रखा। इस बीच पारी के अंतिम ओवर में केएल राहुल 91 के स्कोर पर आउट हो गए। राहुल ने 56 बॉल की अपनी पारी में 9चौके और 4 सिक्स जमाए। वहीं विराट कोहली ने इस पारी में सिर्फ 29 गेंदों का ही सामना किया और सर्वाधिक 7 छक्के और 4 चौके निकले। 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment